देशबड़ी खबरस्वास्थ्य

आपके कई कामों को आसान बना देंगे पैट्रोलियम जेली से जुड़े ये हैक्स

अधिकतर लोग पैट्रोलियम जेली का इस्तेमाल रूखी त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए करते हैं। शायद इसलिए यह कई लोगों की स्किन केयर रूटीन का अहम हिस्सा है। हालांकि, पैट्रोलियम जेली का इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल अपने कई कामों को आसानी से करने और कई चीजों के विकल्प के तौर पर कर सकते हैं। आइए आज पैट्रोलियम जेली से जुड़े कुछ बेहतरीन हैक्स के बारे में जानते हैं।
फटी उंगलियों को करें ठीक
ठंडी हवा, शुष्क मौसम, केमिकल युक्त साबुन से हाथों को बार-बार धोना या कठोर केमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल आदि कारणों से उंगलियां फट सकती हैं। अगर आपकी उंगलियां भी किसी कारणवश फट रही हैं तो आप प्रभावित हिस्से पर पैट्रोलियम जैली हल्के हाथों से लगाकर छोड़ दें। जब तक समस्या से राहत न मिल जाए तब तक प्रभावित हिस्से पर पैट्रोलियम जेली लगाते रहें क्योंकि यह घाव भरकर उंगलियों को ठीक करने में मदद कर सकती है।
बतौर लिपबाम करें इस्तेमाल
आजकल मार्केट में कई तरह की लिपबाम मौजूद हैं, लेकिन उनमें से अधिकतर केमिकल युक्त होती हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप उनका ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें। आप चाहें तो पैट्रोलियम जेली को बतौर लिपबाम लगा सकते हैं क्योंकि यह लिपबाम की तरह आपके होंठों को रूखेपन और फटने से बचा सकती है। अपने होंठों को हाइड्रेट रखने और हर समय धूप से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए एक पैट्रोलियम जेली हमेशा अपने पास रखें।
त्वचा से हेयर कलर साफ करने के लिए करें इस्तेमाल
अगर आपसे अनजाने में अपनी त्वचा पर हेयर कलर लग गया है तो इसे साफ करने के लिए आप पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए थोड़ी सी पैट्रोलियम जेली को कॉटन पैड पर लगाएं, फिर इसे त्वचा के उस हिस्से पर हल्के हाथों से रगड़े जहां हेयर कलर लगा है। हो सकता है कि आपको इससे तुरंत फायदा न हो, लेकिन अगर आप बार-बार ऐसा करते हैं तो यकीनन हेयर कलर साफ हो जाएगा।
मेकअप साफ करने के आए काम
अगर आपके पास मेकअप रिमूवर नहीं है तो उसके विकल्प के तौर पर भी पैट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कॉटन पैड पर थोड़ा सी पैट्रोलियम जेली लें, फिर उससे मेकअप को हल्के हाथों से पोंछ सें। इससे आपका सारा मेकअप आसानी से हट जाएगा। पैट्रोलियम जेली न सिर्फ त्वचा की कोमलता से सफाई कर सकती है बल्कि त्वचा को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने में भी कारगर है।
सामग्री: एक चौथाई से भी कम बीजवैक्स और आधा कप शुद्ध जैतून का तेल। घर में पैट्रोलियम जेली बनाने का तरीका: सबसे पहले एक पैन में बीजवैक्स को पिघलाएं। ध्यान रखें कि यह काम धीमी आंच पर करना है। इसके बाद पैन में जैतून का तेल मिलाकर गैस बंद कर दें, फिर इस मिश्रण को ठंडा करके एक कंटेनर में डालें। ऐसे आपकी घर में ही पैट्रोलियम जेली तैयार हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button