Main Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देशप्रदेशबड़ी खबर

माइग्रेन होने पर भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें

आज के समय में कई लोग माइग्रेन की समस्या से परेशान हैं। जी दरअसल यह एक न्यूरोलॉजिकल समस्या है और इसकी वजह से सिर के एक हिस्से में झनझनाहट तेज दर्द होता है। आप सभी को बता दें कि यह दर्द कुछ घंटों से लेकर 2 या 3 दिन तक असर छोड़ जाता है और इस सिरदर्द के साथ-साथ गैस्ट्रिक, मितली, उल्टी जैसी समस्याएं भी हैं। जी दरअसल हमारे रोज के खाने में ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिन्हें खाने से माइग्रेन अटैक हो सकता है। हालाँकि कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप काफी लंबे समय से माइग्रेन की समस्या से परेशान हैं तो आपको अपने खाने में इन चीज़ों को शामिल नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं किन चीजों को।
चॉकलेट- जानकारों के मुताबिक माइग्रेन अटैक से बचने के लिए चॉकलेट से दूर रहना चाहिए। जी दरअसल कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन की स्टडी में चॉकलेट की वजह से 22 फीसदी लोगों में माइग्रेन की समस्या बढ़ जाती है।
कैफीन- ज्यादा मात्रा में कैफीन लेने से माइग्रेन का खतरा बढ़ जाता है। जी हाँ और चॉकलेट, कॉफी चाय में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में यह ध्यान रहे कि चाय या कॉफ़ी का सेवन कम हो या सीमित मात्रा में हो तो अच्छा होगा।
आर्टिफिशियल शुगर- ज्यादातर प्रोसेस्ड फूड में आर्टिफिशियल शुगर एस्पार्टेम होती है। एस्पार्टेम की वजह से माइग्रेन हो जाता है।
प्रिजर्व्ड मीट- हैम बर्गर, हॉट डॉग सॉसेज में कलर टेस्ट को प्रिजर्व करने के लिए नाइट्रेट का इस्तेमाल किया जाता है। आपको शादी नहीं पता होगा कि नाइट्रेट खून के संपर्क में आने के बाद नाइट्रिक ऑक्साइड बनाता है, जिससे खून की नसों को नुकसान पहुँचता है।
स्ट्रीट फ़ूड- खाने में ज्यादा स्ट्रीट फ़ूड नहीं खाना चाहिए क्योंकि उसमे मौजूद तेल, मसालें माइग्रेन के दर्द को ट्रिग्गर करते हैं जो नसों को तकलीफ पहुंचाता है। इस वजह से ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि सीमित मात्रा में ही स्ट्रीट फ़ूड खाएं।

Related Articles

Back to top button