Main Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देशबड़ी खबर

रामलला के दरबार में सीएम योगी

अयोध्या।(आरएनएस ) लगातार दूसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ पहली बार शुक्रवार को अयोध्या पहुंचे। मुख्यमंत्री द्वारा अपने दूसरे कार्यकाल के भ्रमण के प्रथम चरण में आगमन पर सर्वप्रथम हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजन किया। तत्पश्चात श्रीराम लला के मंदिर में दर्शन पूजन किया एवं मंदिर निर्माण की प्रगति की जानकारी ली। अगले चरण में श्री भक्तमाल के पीठाधीश्वर कौशल किशोर से एवं अगले चरण में छावनी में प्रमुख एवं श्रीराम जन्मभूमि सेवा न्यास के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दास से मुलाकात की एवं कुशलक्षेम जाना। मुख्यमंत्री जी का मुझे अनेक भ्रमणों को देखने का मौका मिला है लेकिन दूसरे कार्यकाल का भ्रमण अयोध्या से इनकी और प्रगणता को इंगित करता है क्योंकि मुख्यमंत्री जी अयोध्या में प्रचार के दौरान 24 फरवरी को आये थे तथा रात्रि विश्राम भी किये थे तथा संतो ंके साथ कारसेवकपुरम में संवाद भी किया था तथा अपनी सरकार के सम्बंध में वोट देने की अपील भी की थी। इस बार के भ्रमण में मुख्यमंत्री  द्वारा भक्तमाल के पीठाधीश्वर से मुलाकात के समय तथा श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दास से मुलाकात की उनके साथ सेवा करने वाले सेवादारों एवं सहायकों की भी जानकारी ली तथा उनके साथ आत्मियता के साथ वार्ता की तथा स्वास्थ्य की भी जानकारी ली एवं रामनवमी के उत्सव मनाने में शासन प्रशासन के सहयोग का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री जी द्वारा अगले चरण में रामकोट परिक्रमा, पोस्ट आफिस के मार्ग में भाग लिया तथा सभी साधु संतों से नवसंवद की शुभकामनाएं दी एवं यह भी कहा कि शासन प्रशासन से आपेक्षित सहयोग मिलेगा।  भ्रमण के दौरान क्षेत्रीय विधायक  वेद प्रकाश गुप्ता, बीकापुर विधायक अमित सिंह चैहान, रूदौली विधायक रामचन्द्र यादव, मेयर श्री ऋषिकेश उपाध्याय सहित मण्डलायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त विशाल सिंह, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारीगण, पुलिस अधीक्षक गण, जनपद एवं मण्डल के वरिष्ठ अधिकारी, भारतीय जनता पार्टी के महानगर अध्यक्ष, जिलाध्यक्ष एवं अन्य सम्बंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

मठों, मंदिरों व धर्माथ संस्थाओं से व्यवसायिक टैक्स न लें नगर निगम: योगी
-अयोध्या पहुंचे सीएम योगी ने कहा कि मठो, मंदिरो, धर्मशालाओ एवं धमार्थ से जुड़ी संस्थाओ से नगर निगम कमार्शियल दर से गृहकर, जलकर न ले ये सभी संस्थाएं धमार्थ एवं जन सेवा का कार्य करती है इनसे टोकन मनी के रूप में सहयोग ले यदि आवश्यक हो तो इसका प्रस्ताव बनाकर शीघ्र अनुमोदन नगर विकास विभाग से प्राप्त कर ले। श्री राम मंदिर भूमि पूजन के बाद यह पहला रामनवमी मेला कोविड के बाद हो रहा है इसकी तैयारी भव्यता से कराये तथा अयोध्या को विश्व मानचित्र पर लाने के लिए विशेष प्रयास करे। शासन प्रशासन का कोई भी अधिकारी एवं वीआईपी अष्टमी एवं नवमी को अयोध्या का भ्रमण न करे यदि करेंगे तो उन्हे सामान्य व्यवस्था ही प्रदान की जाय। नव संवत् वर्ष कल 02 अप्रैल 2022 से प्रारम्भ हो रहा है इस अवसर पर सभी को मुख्यमंत्री ने बधाई दी तथा सभी की भागीदारी से पर्व को मनाएं ऐसा मेरी इच्छा है।

रामकथा संग्रहालय में की रामनवमी तैयारी की समीक्षा
-अन्र्तराष्ट्रीय रामकथा संग्राहलय में श्री राम नवमी की तैयारी की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी अदित्य नाथ कहा कि राम मंदिर का निर्माण प्रारम्भ हो गया है। रामनवमी के बाद भी प्रतिदिन हजारो की संख्या में श्रद्धालु पूरे भारत से प्रतिदिन आयेगें इसे दृष्टिगत रखते हुए अयोध्या का ऐसा मनमोहक वातावरण सृजित करे एवं अयोध्या की ऐसी सजावट करें कि श्रद्धालुओ को अयोध्या प्रवेश करते ही उन्हें पूरा वातावरण राममय लगे और जब वे अपने गृह जनपद वापस जाए तो एक अच्छा भाव लेकर जाएं। अयोध्या आते वक्त जैसी परिकल्पना श्रद्धालु के मन मस्तिक में रही हो। चुनाव के पूर्व जो भी विकास योजनाएं बनाई गई और वे पेनिं्डग पड़ी हो, उन्हें तत्काल शुरू कराये जिनकी डीपीआर न बनी हो उनकी डीपीआर बनाकर भेजे जिस भी स्तर पर पत्रावली स्वीकृत हेतु पेनिं्डग हो उन पर तत्काल कार्यवाही करते हुए सभी परियोजनाओ का कार्य तेजी से शुरू कराकर निर्धारित अवधि में पूर्ण कराये। अयोध्या के आन्तरिक गलियो सहित सभी सड़के चाहे वह पीडब्लूडी, विकास प्राधिकरण, या नगर निगम की हो मेला के पूर्व उसे ठीक कराये। राम मंदिर निर्माण प्रारम्भ होने के बाद तथा कोविड के पश्चात पहली बार श्री रामनवमी का मेला होने जा रहा है ऐसे में लाखो की संख्या में श्रद्धालु आयेगें। ऐसे में श्रद्धालुओ को नागरिक सुविधाओ सहित सभी व्यवस्था बेहतर ढंग से की जाएं। किसी मार्ग को बंद न किया जाये। नेशनल हाइवे पर जिन वाहनो को कुछ घंटो रोक कर खड़ा किया जाना हो उनके लिए साइड में पार्किंग की व्यवस्था कराई जाय ताकि हाईवे पर जाम की स्थिति उत्पन्न न हो। उन्होंने कहा कि रामनवमी के पश्चात भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या में प्रभु श्री राम के दर्शन हेतु आते रहेंगे ऐसे में अयोध्या परिक्षेत्र में सुरक्षा का बेहतर माॅडल बनाकर स्थाई रूप से लागू किया जाए तथा पूरे क्षेत्र को सीसीटीवी से आच्छादित किया जाए, साफ-सफाई इतनी अच्छी तरह से हो कि श्रद्धालु स्वच्छता का बेहतर भाव लेकर वापस हो कनात लगातार शौचालय कदापि न बनाये बल्कि पास के जनपदों के नगर निगम, नगर पालिका से मोबाइल शौचालय मंगाकर सड़क से उन्हें दूर खड़ाकर दिन में 2-3 बार उसकी साफ सफाई करायें। मेले दौरान एन्टी लार्वा, एन्टी रोमेयो स्क्वायर्ड को भी सक्रिय करें। नगर निगम मठ मंदिरों, धर्मशालाओं के आसपास साफ सफाई सहित स्वच्छता की कोई स्थायी व्यवस्था होनी हो तो उसे तत्काल करायें। अयोध्या को दुनिया का सबसे सुंदरतम शहर बनाने का संकल्प लेकर कार्य करें तथा संत महात्माओं, जनप्रतिनिधियों को साथ लेकर विकास कार्यक्रमों को आगे बढ़ाना होगा। विद्युत आपूर्ति अयोध्या में निरन्तर हो ऐसी व्यवस्था बनायी जाय यदि कोई परेशानी हो तो शासन के उच्चाधिकारियों को अवगत कराते हुये मेरे कार्यालय को भी अवगत करायें। मेला के दौरान 24 घंटे शुद्व पेयजल एवं विद्युत की आपूर्ति सुनिश्चित की जाय। पीने के पानी के लिए थर्माकोल व प्लास्टिक गिलास के स्थान पर शीशे एवं स्टील एवं मिट्टी के गिलास को उपयोग में लाया जाय तथा जगह जगह डेस्टबिन रखे जाये। सभी मार्गो एवं स्थलों की झाड़ियों की सफाई सुनिश्चित की जाय सुरक्षा हेतु विशेष सतर्कता बरती जाय। राम मंदिर निर्माण स्थल की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता तरीके से की जाय। सायंकाल सरयू की आरती भव्यता से हो, मेले के उपरांत भी स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें।

Related Articles

Back to top button