LIVE TVउत्तर प्रदेशखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

यूपी में पंचायत सहायक भर्ती के लिए ऐसे सबमिट करें फॉर्म, 2783 रिक्तियां

उत्तर प्रदेश पंचायती रात विभाग द्वारा राज्य के सभी जिलों में स्थित विभिन्न ग्राम पंचायतों पंचायत सहायक/एकाउंटेंट-कम-डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ) की भर्ती की जानी है। विभाग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार कुल 2783 पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 18 मई से शुरू होगी और निर्धारित योग्यता रखने वाले इच्छुक उम्मीदवार 3 जून 2022 तक अपना अप्लीकेशन फॉर्म जमा करा सकेंगे। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और उम्मीदवार की आयु विभाग द्वारा निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक न हो। हालांकि, एससी, एसटी, ओबीसी आदि आरक्षित वर्गों के उम्मीदावरों को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यूपी पंचायती राज विभाग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार विभिन्न ग्राम पंचायतों को पंचायत सहायक/एकाउंटेंट-कम-डीईओ भर्ती के लिए सूचना ग्राम पंचायत सूचना पट्ट पर लगाने और मुनादी कराने के लिए 15 से 17 मई 2022 तक का समय दिया गया है। इसके बाद, उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट, पर दिए गए लिंक से या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से आवेदन हेतु अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को इस फॉर्म को पूरी तरह से भरकर और प्रमाण-पत्रों की स्व-प्रमाणित प्रतियों के साथ ग्राम पंचायत या विकास खण्ड कार्यालय या जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में स्वयं जाकर या पंजीकृत डाक से जमा कराना  होगा।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चहिए कि ग्राम पंचायत सहायक भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों की क्वालिफाईंग एग्जाम के अंकों के आधार पर शार्टलिस्टिंग और सूची ग्राम पंचायतों द्वारा बनाई जाएगी। इसके बाद सम्बन्धित जिले के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वार सूची का परीक्षण और संस्तुति 25 जून तक दे दी जाएगी। इसके बाद ग्राम पंचायतें 26 जून से 28 जून तक नियुक्ति पत्र उम्मीदवारों को आबंटित करेंगी।

Related Articles

Back to top button