LIVE TVउत्तर प्रदेशखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

जलशक्ति मंत्री ने नमामिगंगे की 100 दिन की कार्ययोजना की प्रगति समीक्षा बैठक की

उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह आज महाराणा प्रताप मार्ग स्थित जल निगम ग्रामीण मुख्यालय सभागार में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 100 दिन के कार्ययोजना पर बैठक कर विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि आगामी सितम्बर से नवम्बर तक बुन्देलखण्ड के गॉव-गॉव हर घर नल कनेक्शन देने का महाभियान चलायें। इसकी पूरी तैयारी की जाए। उन्होंने 100 दिन की कार्ययोजना के बुन्देलखण्ड समेत 75 जनपदों में चल रहे हर घर जल योजना का ब्यौरा मांगा है। उन्होंने अधिकारियों को 100 दिन कार्ययोजना के प्रगति के संबंध में जिलेवार योजना का निरन्तर निरीक्षण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि कराये जा रहे कार्यों में गुणवत्ता एवं समयबद्धता पर विशेष ध्यान दिया जाए।
जल शक्ति मंत्री ने मानसून शुरू होने से पहले निचले इलाकों में पाइप डालने समेत अन्य कार्य पूरे करने के निर्देश दिये है। उन्होंने पाइप डालने के दौरान गॉव में खोदी गई सड़कों या चकरोडों को तत्काल दुरूस्त कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इनकी नियमित निगरानी लखनऊ स्तर के अधिकारी स्वयं करें। उन्होंने भूगर्भ जल विभाग की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि ग्राम पंचायतों में भूगर्भ जल की वर्तमान स्थिति रिपोर्ट 30 जून तक अवश्य उपलब्ध करा दी जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री लघु सिंचाई योजना के बारे में गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक पात्र किसानों को शामिल करें।
प्रमुख सचिव नमामि गंगे श्री अनुराग श्रीवास्तव ने मा0 मंत्री जी को आश्वस्त किया  कि उनके द्वारा दिये गये निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराया जायेगा। उन्होंने विस्तार से मंत्री जी को विभाग की प्रगति रिपोर्ट से अगवत कराया।
इस समीक्षा बैठक में एमडी जल निगम श्री बलकार सिंह, अधिशासी निदेशक श्री राजेश पाण्डेय समेत अन्य वरिष्ठ विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button