उत्तर प्रदेश

कौन हैं संदीप गुरु जी, 10 लाख का पैकेज छोड़ मलिन बस्तियाें में फैला रहे शिक्षा का उजियारा

दुमकापुर के रहने वाले युवा संदीप राजपूत युवाओं के लिए प्रेरणा से कम नहीं हैं। उन्होंने 10 लाख सालाना पैकेज की नाैकरी को छोड़कर मलिन बस्तियों में शिक्षा का उजियारा लाने में अपनी जवानी लगा दी। आज यह युवा गुरुग्राम में सात से अधिक इनोवेशन मोबाइल स्कूल तो ब्लाक अहिरोरी के महुईपुरी में इनोवेशन माडल स्कूल संचालित कर कई हजार बच्चों को शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। यही कारण है कि यहां से लेकर मिलेनियम सिटी गुरुग्राम तक वह संदीप गुरु जी के नाम से मशहूर हैं।

निदेशक संदीप बताते हैं कि जिले से जाने के बाद उन्होंने गरीब, वंचित बच्चों को शिक्षित बनाने के लिए आल इंडिया सिटीजन एलायंस फार प्रोग्रेस एवं डेवलपमेंट संस्था बना ली। निदेशक ने बताया कि दिल्ली, नोएडा एवं गुड़गांव के साथ ही अपने जिले के महुईपुरी में इनोवेशन माडल स्कूल की स्थापना की। बताया कि अब तक करीब एक हजार बच्चों को ए, बी एवं सी लेवल प्रमाण पत्र दिए जा चुके हैं।

इनमें से करीब 200 से अधिक छात्रों ने कक्षा 10 एवं 12 की पढ़ाई भी पूरी कर ली है, जो रोजगार से जोड़ने में सहायक साबित हो रही है। बताया कि इन दिनों महुईपुरी में करीब 120 बच्चे अध्ययनरत हैं। बताया कि उनका सपना था कि मलिन बस्तियों में मजदूरों के बेटे जो दुकानों व ढाबों में काम करने लगते हैं वह शिक्षा से वंचित न हो, इसलिए उन्होंने इनोवेशन स्कूल का जो सपना देखा वह पूरा किया।

केंद्रीय मंत्रालय ने इनोवेशन माडल एवं मोबाइल स्कूल में ए लेवल कक्षा 1 से 3, बी लेवल कक्षा 4 एवं 5 और सी लेवल प्रमाण-पत्र कक्षा 6 से 8 के बराबर माना जाता है। इन प्रमाण-पत्रों पर अगली कक्षा में प्रवेश भी मिलता है।नोवेशन मॉडल स्कूल के निदेशक संदीप राजपूत ने बताया कि केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने (ओबीई) मुक्त बेसिक शिक्षा में एनआइओएस (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपेन स्कूल) अध्ययन केंद्र के रूप में मान्यता मिली है।

Related Articles

Back to top button