LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देशप्रदेश

मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में अंकुर उद्योग

लिमिटेड के इण्टीग्रेटेड स्टील प्लाण्ट का उद्घाटन किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर में  अंकुर उद्योग लिमिटेड के इण्टीग्रेटेड स्टील प्लाण्ट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह हमारी सोच और कार्य पद्धति पर निर्भर करता है कि हम अपना भविष्य कैसा बनाना चाहते है। अच्छा भविष्य बनाने के लिए वर्तमान के संघर्षों से जूझते हुए उस प्रकार का माहौल देना होता है। हर व्यक्ति अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सके, किसी के साथ कोई भेदभाव न हो, इसके लिए सकारात्मक सोच की ताकतों को एक मंच पर आकर अपने समाज, युवाओं और अपने देश के लिए सोचना चाहिए। जब सकारात्मक सोच के साथ काम किया जाता है तो उसके परिणाम भी हम सबके सामने आते है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह बताते हुए गौरव अनुभूति हो रही है कि 06 वर्ष  पहले प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने जिस विश्वास के साथ प्रदेश की जनता को आश्वस्त करने के लिए एक सरकार के गठन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया था, आज उन्हीं के मार्गदर्शन और प्रेरणा से उत्तर प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र में विकास होता दिखायी दे रहा है। यह डबल इंजन की सरकार के कार्यों का परिणाम है कि उत्तर प्रदेश आज विकास की लम्बी छलांग लगा रहा है।
कुछ समय पूर्व ही सण्डीला, हरदोई में 01 हजार करोड़ रुपये की लागत से बर्जर पेण्ट्स के एशिया के सबसे बड़े प्लाण्ट का लोकार्पण किया गया है। हरदोई में ही रिवॉल्वर बनाने वाली कम्पनी वेब्ले स्कॉट निवेश कर रही है। रूस में बनने वाली ए0के0-47 राइफल का लेटेस्ट वर्जन ए0के0-203 आज उत्तर प्रदेश में बन रहा है। ब्रह्मोस मिसाइल सहित बड़े-बड़े एयरक्राफ्ट उत्तर प्रदेश में बनेंगे।
वर्ष 2017 से पूर्व उत्तर प्रदेश में निवेश चुनौतीपूर्ण कार्य था। सुरक्षा का वातावरण नहीं था। निवेश के लिए कोई नीति नहीं थी। व्यवसाय की सुगमता में प्रदेश देश में 14वें स्थान पर था। हमारी सरकार ने प्रदेश में निवेश के लिए अनेक रिफॉर्म किए। सभी विभागीय मंत्रियों, जिला स्तरीय अधिकारियों तथा औद्योगिक विकास प्राधिकरणों ने अपने-अपने स्तर पर प्रयास किए। प्रदेश में लैण्ड बैंक तथा नीतियां बनायी गयीं।
यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के माध्यम से प्रदेश में 33 लाख 50 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इसके माध्यम से 93 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। यह  निवेश केवल एन0सी0आर0 के लिए ही नहीं, बल्कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये तथा बुन्देलखण्ड क्षेत्र में 04 लाख 29 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए है। सभी 75 जनपदों के लिए कुछ न कुछ निवेश है। यह नये भारत के नये उत्तर प्रदेश का दर्शन है। यह निवेश बताता है कि उत्तर प्रदेश एक सही ट्रैक पर आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश, देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भी बनने को तैयार है, लेकिन इसके लिए हमें एक माहौल देना पड़ेगा। प्रदेश सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर दे सकती है।
यह स्टील प्लाण्ट अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित है। यह उत्तर भारत का सबसे आधुनिक टेक्नोलॅाजी का प्लाण्ट है। स्टील की आवश्यकता इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए वैसे ही है, जैसे शरीर के लिए हड्डी। शरीर के लिए हड्डी का जो काम होता है, उसी प्रकार उद्योग के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेण्ट में स्टील का होता है। जब इन्फ्रास्ट्रक्चर अच्छा होगा, तो डेवलपमेण्ट के अवसर बनेंगे। इसके लिए प्रदेश सरकार जी0एस0टी0 में छूट दे रही है। इस अत्याधुनिक स्टील प्लाण्ट से प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रूप से 7000 युवाओं को रोजगार मिलेगा। जब किसी युवा को रोजगार मिलेगा, तो उसका परिवार आर्थिक स्वावलम्बन की ओर अग्रसर होने के साथ ही खुशहाल होगा। जब हमारा युवा खुशहाल होगा, तो समाज और राष्ट्र खुशहाल होगा और समृद्धि की ओर अग्रसर होगा। उसे अपने जनपद या प्रदेश से पलायन नहीं करना पड़ेगा, इस दिशा में नए प्रयास प्रारम्भ हो चुके हैं। इस इण्टीग्रेटेड स्टील प्लाण्ट में कैप्टिव पावर प्लाण्ट भी है।
इस वर्ष के बजट में प्रदेश में नये औद्योगिक क्षेत्र बनाने की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी है। गोरखपुर तथा झांसी में नये औद्योगिक क्षेत्र बनाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने उद्यमियों को आश्वस्त किया कि जो भी निवेशक उत्तर प्रदेश में निवेश करेगा, प्रदेश सरकार उनकी तथा उनकी पूंजी की सुरक्षा की गारंटी देगी और उनकी भरपूर मदद की जायेगी। राज्य सरकार उन्हें हर प्रकार से प्रोत्साहित करने के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध करायेगी। प्रदेश में देश का सबसे बड़ा सिंगल विण्डो प्लेटफॉर्म है। एम0ओ0यू0 की मॉनीटरिंग के लिए ‘निवेश सारथी’ प्लेटफॉर्म बनाया गया है। सभी उद्यमियों के साथ एक-एक सी0एम0 फेलो की तैनाती की जा रही है, जो उनकी प्रतिदिन की समस्याओं का समाधान करने का कार्य करेगा। ऑनलाइन इंसेंटिव मॉनीटरिंग सिस्टम के माध्यम से इंसेंटिव देने की व्यवस्था की गयी है। यह हमारे युवाओं के लिए नौकरी और रोजगार की अनन्त सम्भावनाओं को आगे बढ़ायेगा। उनकी प्रतिभा और ऊर्जा का लाभ उत्तर प्रदेश को मिलेगा।
मुख्यमंत्री जी ने जालान समूह को कोविड-19 की चुनौतियों के बीच रिस्क लेकर 550 करोड़ रुपये की लागत से स्टील पावर प्लाण्ट की स्थापना के लिए धन्यवाद दिया। उनका निवेश यहां की खुशहाली और विकास का आधार बनेगा। उन्होंने केनरा बैंक द्वारा स्टील प्लाण्ट के लिए 400 करोड़ रुपये का ऋण उपलब्ध कराने के लिए आभार व्यक्त करते हुए वित्तीय संस्थाओं की इसमें बड़ी भूमिका होती है। वर्ष 2017 से पूर्व प्रदेश में बैंकों का ऋण जमा अनुपात 46 प्रतिशत से कम था। आज यह 55 प्रतिशत है। सरकार अगले डेढ़ से दो वर्षों में इसे 60 प्रतिशत से ज्यादा करने के लिए प्रयासरत है। इससे उत्तर प्रदेश के उद्यमियों तथा युवाओं को प्रदेश में ही वित्तीय संस्थाओं से पैसा प्राप्त होगा और वे यहां पर निवेश करके रोजगार की अनन्त सम्भावनाओं को आगे बढ़ा सकेंगे। मुख्यमंत्री जी ने पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक तथा उनकी टीम का स्टील प्लाण्ट के अंदर ही रेलवे की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आभार व्यक्त किया।
क्षेत्र के आई0टी0आई0, पॉलीटेक्निक तथा डिग्री कॉलेजेज के छात्रों को एप्रेंटिसशिप स्कीम के माध्यम से स्टील प्लाण्ट से जोड़ा जाना चाहिए। इससे योग्य और स्किल्ड मैनपावर प्राप्त होगा। आई0टी0आई0 में नई तकनीक के ट्रेड विकसित करने चाहिए। इण्डस्ट्री और इंस्टीट्यूशंस का आपसी जुड़ाव उत्तर प्रदेश को स्किल मैनपावर का सबसे बड़ा केन्द्र बनाने में अपना योगदान देगा।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने इण्टीग्रेटेड स्टील प्लाण्ट का अवलोकन एवं निरीक्षण किया।
इस अवसर पर सांसद श्री रविकिशन, श्री कमलेश पासवान सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास श्री नरेन्द्र भूषण, पूर्व अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री अरविन्द कुमार तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button