Main Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देशप्रदेशबड़ी खबर

कानपुर व बुंदेलखंड मंडल में पूरा नहीं खिल सका कमल

बुंदेलखंड के साथ ही कानपुर मंडल के जिलों में भी कमल की चमक फीकी पड़ गई। इस बार के चुनाव में उसकी सीटें घटकर आधी रह गईं। बीते दो चुनाव में जहां उसे सभी 11 सीटों पर विजय मिली थी वहीं इस बार वह सिर्फ पांच पर ही जीत हासिल कर सकी। उन्नाव व फर्रुखाबाद में भाजपा ने हैट्रिक लगाई, वहीं जालौन में भाजपा का किला ढह गया।

मतगणना के दौरान फर्रुखाबाद में सपाइयों ने प्रदर्शन व पथराव किया, जिस पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर उन्हें खदेड़ा। मतगणना के दौरान पूरे क्षेत्र में रोचक मुकाबला देखने को मिला। हमीरपुर सीट पर तीन हजार से भी कम वोटों से सपा प्रत्याशी ने जीत दर्ज। वहीं कन्नौज में अखिलेश यादव ने पौने दो लाख से ज्यादा मतों से भाजपा प्रत्याशी को मात दी।
हमीरपुर में भाजपा कार्यकर्ताओं की मांग के बाद यहां बीस बीस बूथों की मतगणना दोबारा करानी पड़ी। महोबा के चरखारी में भी वोटों की गिनती दोबारा हुई। हालांकि रिजल्ट में कोई बदलाव नहीं हुआ। उन्नाव में साक्षी महाराज और फर्रुखाबाद में मुकेश राजपूत लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करने में सफल रहे। उधर जालौन में भाजपा को 25 साल बाद हार का सामना करना पड़ा।

पहली बार में ही मार लिया मैदान
पहली बार चुनावी मैदान में उतरे इटावा से जितेंद्र दोहरे, फतेहपुर से नरेश उत्तम पटेल, जालौन से नारायण दास अहिरवार, कानपुर से रमेश अवस्थी और बांदा से कृष्णा पटेल भी संसद तक पहुंचने में सफल रहीं।

फर्रुखाबाद में सपाइयों का प्रदर्शन व पथराव, लाठीचार्ज
फर्रुखाबाद सीट पर धांधली का आरोप लगाते हुए सपाइयों ने मंगलवार शाम करीब छह बजे पुलिस प्रशासन पर पथराव कर दिया। जवाब में पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। आंसू गैस के गोले भी चलाए। यहां सातनपुर मंडी के पास उस समय विवाद शुरू हो गया, जब मंगलवार शाम को अंतिम चक्र की मतगणना का परिणाम सामने आ गया। उसमें भाजपा प्रत्याशी की जीत होती देख सपाइयों में आक्रोश फैल गया।

एक कार्यकर्ता गिरकर घायल हुआ
पार्टी कार्यकर्ता और समर्थक सातनपुर पेट्रोल पंप के पास लगे बैरियर को पार करके मंडी की तरफ कूच करने लगे। सपा प्रत्याशी की पत्नी प्रियंका शाक्य समर्थकों के साथ धरने पर बैठ गईं। पुलिस ने रोका तो कुछ लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। वहीं बांदा में मतगणना स्थल में घुस रहे सपाइयों पर पुलिस लाठी चटकाई, जिसमें एक कार्यकर्ता गिरकर घायल हो गया।

सपा मुखिया ने डीएम की चुनाव आयोग से की शिकायत
फर्रुखाबाद। लोकसभा चुनाव की सभी राउंड की मतगणना पूरी होने के बाद हार की भनक लगते ही सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव सक्रिय हो गए। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट डालकर धांधली का आरोप लगाकर चुनाव आयोग से जिलाधिकारी की शिकायत की। पार्टी ने एक्स पर संज्ञान लेकर उनके प्रत्याशी को प्रमाण पत्र देने की मांग की। उन्होंने चुनाव आयोग को लिखा कि फर्रुखाबाद के जिलाधिकारी के नेतृत्व में प्रशासन सपा के जीतते हुए प्रत्याशी को हराने में लगा है।

Related Articles

Back to top button