Main Slideखबर 50ट्रेंडिगदेशप्रदेशबड़ी खबर

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी अगले सेना प्रमुख नियुक्त

नई दिल्ली [भारत], 11 जून: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को नया सेना प्रमुख नियुक्त किया गया है और वे 30 जून को कार्यभार संभालेंगे। वे जनरल मनोज पांडे की जगह लेंगे जो 30 जून को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। 30वें सेना प्रमुख के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी सेना में उप सेना प्रमुख, उत्तरी सेना कमांडर, डीजी इन्फेंट्री और कई अन्य कमान नियुक्तियों के बाद देश की सेवा करने के बाद कार्यभार संभालेंगे।

ऑपरेशन में नई तकनीक के इस्तेमाल के प्रबल समर्थक लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को चीन सीमा के साथ-साथ पाकिस्तान सीमा पर ऑपरेशन का व्यापक अनुभव है।

सैनिक स्कूल, रीवा (मध्य प्रदेश) के पूर्व छात्र लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को 1984 में 18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स में कमीशन दिया गया था, जिस यूनिट की उन्होंने बाद में कमान संभाली। जनरल ऑफिसर को उत्तरी और पश्चिमी दोनों ही क्षेत्रों में संतुलित अनुभव होने का अनूठा गौरव प्राप्त है। 39 वर्षों से अधिक के अपने शानदार करियर के दौरान, उन्होंने देश के कोने-कोने में चुनौतीपूर्ण परिचालन वातावरण में कमान संभाली है। उन्होंने कश्मीर घाटी के साथ-साथ राजस्थान में भी अपनी यूनिट की कमान संभाली। वह उत्तर पूर्व में गहन आतंकवाद विरोधी माहौल में असम राइफल्स के सेक्टर कमांडर और महानिरीक्षक रह चुके हैं। लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने पश्चिमी सीमाओं पर परिचालन भूमिका के साथ राइजिंग स्टार कोर की कमान संभाली। बाद में उन्होंने उत्तरी और पश्चिमी दोनों सीमाओं पर बेहद चुनौतीपूर्ण परिचालन माहौल में 2022-24 तक प्रतिष्ठित उत्तरी सेना की कमान संभाली। अपनी कमान के दौरान, उन्होंने जम्मू और कश्मीर में गतिशील आतंकवाद विरोधी अभियानों का संचालन करने के अलावा, उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर निरंतर संचालन की योजना बनाने और निष्पादन के लिए रणनीतिक मार्गदर्शन और परिचालन निरीक्षण प्रदान किया। इस अवधि के दौरान, जनरल ऑफिसर विवादित सीमा मुद्दे को सुलझाने के लिए चीन के साथ चल रही बातचीत में सक्रिय रूप से शामिल थे उन्होंने राष्ट्र निर्माण के परिणाम और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के लोगों के साथ मिलकर काम किया। चुनौतीपूर्ण कमांड असाइनमेंट के अलावा, लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने मुख्यालय आर्मर्ड ब्रिगेड, माउंटेन डिवीजन, स्ट्राइक कोर और एकीकृत मुख्यालय (सेना) में महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियाँ की हैं। महानिदेशक इन्फैंट्री के रूप में, उन्होंने तीनों सेवाओं के लिए हथियारों की पूंजीगत खरीद का नेतृत्व किया और उसे गति दी, जिससे हमारे सशस्त्र बलों की क्षमता में उल्लेखनीय और स्पष्ट वृद्धि हुई। उप सेना प्रमुख (सूचना प्रणाली और समन्वय) के रूप में, जनरल ऑफिसर ने भारतीय सेना में स्वचालन और आला प्रौद्योगिकियों के अवशोषण को प्रोत्साहित किया। एक प्रौद्योगिकी उत्साही होने के नाते, उन्होंने उत्तरी कमान में सभी रैंकों के तकनीकी क्षितिज को बढ़ाने की दिशा में काम किया और बिग डेटा एनालिटिक्स, एआई, क्वांटम और ब्लॉकचेन-आधारित समाधानों जैसी ‘महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों’ को बढ़ावा दिया। जनरल ऑफिसर ने इन्फैंट्री स्कूल और आर्मी वॉर कॉलेज, महू में कार्यकाल सहित अनुदेशात्मक नियुक्तियाँ की हैं। जनरल ऑफिसर के दो विदेशी कार्यकालों में सोमालिया, मुख्यालय UNOSOM II का हिस्सा और सेशेल्स सरकार के सैन्य सलाहकार के रूप में सेशेल्स शामिल हैं। जनरल ऑफिसर ने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और एडब्ल्यूसी, महू में हायर कमांड कोर्स में भाग लिया है। जनरल ऑफिसर को यूएसएडब्ल्यूसी, कार्लिस्ले, यूएसए में प्रतिष्ठित एनडीसी समकक्ष पाठ्यक्रम में ‘विशिष्ट फेलो’ से सम्मानित किया गया था। उनके पास रक्षा और प्रबंधन अध्ययन में एम फिल है, इसके अलावा सामरिक अध्ययन और सैन्य विज्ञान में दो मास्टर डिग्री हैं, जिनमें से एक यूएसएडब्ल्यूसी, यूएसए से है। जनरल ऑफिसर ने विभिन्न पेशेवर मंचों/पत्रिकाओं में लेख भी लिखे/प्रस्तुत किए हैं। उन्होंने भारत-म्यांमार सीमा प्रबंधन पर पहला संकलन तैयार किया है।

Related Articles

Back to top button