Main Slideखबर 50चुनावचुनाव समाचारप्रदेशबड़ी खबर

भारतीय वायुसेना के प्रयास: आम चुनाव-2024

भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के परिवहन और हेलीकॉप्टर बेड़े युद्ध और शांतिकाल में विभिन्न कार्य करते हैं। हवाई रख-रखाव, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय अभ्यासों के दौरान लड़ाकू सैनिकों को हवाई मार्ग से ले जाने आदि के माध्यम से हमारे सैनिकों को बनाए रखने की शांतिकालीन भूमिका के अलावा, राष्ट्र निर्माण की दिशा में कई कार्य किए जाते हैं। नागरिक शक्ति की सहायता में भारतीय वायुसेना विशेष रूप से सबसे आगे रही है। आम चुनाव-2024 के दौरान, पिछले कुछ महीनों में मध्यम लिफ्ट हेलीकॉप्टरों (एमआई-17 वेरिएंट), हल्के उपयोगिता हेलीकॉप्टरों (चेतक) और स्वदेशी रूप से निर्मित उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) ध्रुव द्वारा पर्याप्त उड़ान प्रयास किए गए हैं।

वायुसेना इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को हवाई मार्ग से ले जाने और चुनाव ड्यूटी पर भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के कर्मियों को तैनात करने के कार्य में सक्रिय रूप से शामिल रही है, जैसा कि पिछले आम/विधानसभा चुनावों के दौरान किया गया है। आम चुनाव 2024 के दौरान, भारतीय वायुसेना ने देश के दूरदराज के इलाकों में और उन जगहों पर चुनाव आयोग की पहुंच बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई, जहां सड़क मार्ग से आवाजाही सुरक्षा के लिहाज से चिंता का विषय थी। यह कार्य समयबद्ध था, क्योंकि मतदान अधिकारियों को चुनाव की तारीख से दो दिन पहले प्रत्येक दूरदराज के मतदान केंद्र पर तैनात होना था और मतदान के दिन उन्हें पद से हटाना था।

भारतीय वायुसेना ने आम चुनाव-2024 के सात चरणों में से पांच में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें 1750 से अधिक उड़ानों में 1000 घंटे से अधिक की उड़ान भरी। सुरक्षा, मौसम, सड़क संपर्क आदि को ध्यान में रखते हुए परिसंपत्तियों के उपयोग को अनुकूलित करने के लिए नोडल अधिकारियों के माध्यम से विभिन्न राज्यों के चुनाव आयुक्तों (सीईसी) और ईसीआई के साथ घनिष्ठ समन्वय के माध्यम से यह कठिन कार्य पूरा किया गया। आम चुनाव-2024 के सुचारू संचालन की दिशा में समग्र योजना में भारतीय सेना (आईए) और बीएसएफ की हेलीकॉप्टर परिसंपत्तियों को भी शामिल किया गया।

Related Articles

Back to top button