Main Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देशप्रदेशबड़ी खबर

यूपी में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर चल रहा सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम

आज यानी 21 जून को देशभर में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इसके लिए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में राजभवन प्रांगण में सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम चल रहा है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मुख्य सचिव और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मौजूद है।

सीएम योगी ने दी बधाई
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन पर सीएम योगी ने सभी योग साधकों एवं प्रदेश वासियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि ”योग एक संपूर्ण विधा है, जो हमें शारीरिक और मानसिक रूप से एकजुट करता है।10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ राजभवन प्रांगण, लखनऊ में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में सम्मिलित हुआ। प्रदेशवासियों से अपील है कि योग को नियमित अभ्यास का हिस्सा बनाएं, यह आपके स्वास्थ्य और दीर्घ जीवन के लिए अति उत्तम है। सभी योग साधकों एवं प्रदेश वासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की हृदय से बधाई एवं शुभकामनाएं!

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम
इस साल योग दिवस की थीम “योग फॉर सेल्फ एंड सोसाइटी” यानी योग स्वयं और समाज के लिए है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का इतिहास
योग करने से कई फायदे मिलते हैं। इससे न सिर्फ सेहत अच्छी रहती है बल्कि कई रोगों से भी छुटकारा मिलता है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए हर साल मनाया जाता है। पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने 11 दिसंबर, 2014 को योग दिवस का प्रस्ताव रखा था। संयुक्त राष्ट्र में कई देशों की सर्वसम्मति से 21 जून को योग दिवस मनाने की सहमति हुई थी।

योग दिवस से पहले यूपी में हुआ था ‘योग सप्ताह’ का आयोजन
यूपी में 15 से 21 जून तक हर जिले में ‘योग सप्ताह’ का आयोजन किया गया। इसके लिए मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा था कि यह आयोजन जिला मुख्यालय के साथ-साथ तहसीलों, विकास खंडों और ग्राम पंचायतों के स्तर पर भी कराया जाए। संबंधित जिलों के प्रभारी मंत्रियों की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया जाये। योगाभ्यास कार्यक्रम के लिए सभी प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों की समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। कार्यक्रम से पूर्व सभी ग्राम पंचायत व नगर निकायों में स्वच्छता अभियान चलाए गए थे। आज पूरे प्रदेश में योग दिवस मनाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button