उत्तराखंड

अनोखी शादी: भारी बर्फ में कई किमी पैदल चलकर अपनी शादी में पहुंचा फौजी दूल्हा

उत्तराखंड में केवल 25 लोगों की मौजूदगी एक शादी हुई। इस शादी में सिर्फ यही अनोखी बात नहीं थी। दरअसल, शादी समारोह में पहुंचने के लिए दुल्हे और  उसके रिश्तेदारों को 6 किमी से अधिक भारी बर्फ में चलना पड़ा। बीते शुक्रवार को रुद्रप्रयाग के मक्कू मठ में ये अनोखी शादी हुई। मक्कू मठ में रजनीश कुमाचली के विवाह समारोह में शामिल होने के लिए जिले के त्रिवुगीनारायण गांव से लगभग 80 लोग रवाना हुए थे, लेकिन बर्फ के कारण वाहनों का परिचालन ठप होने के कारण रास्ते में ही फस गए। इसके बाद परिवार ने केवल उन लोगों को आगे भेजने का फैसला किया गया, जो कि अनुष्ठान के लिए आवश्यक थे जैसे कि दूल्हे के मामा, बहनें और कुछ बुजुर्ग लोग। इसके बाद परिवार के लोग और दूल्हे के साथ बर्फ से ढके रास्तों पर 6 किमी लंबी अनोखी शादी की बारात निकली। जिसमें बच्चे बर्फ में खेलते हुए शादी समारोह तक पहुंचे।

दूल्हे के भाई आशीष गरोला ने इस मामले में कहा कि हमने 2002 में इस तरह की एक शादी देखी थी और अब यह ताजा मामला है। लोग इस बारात और शादी के बारे में सालों तक बात करेंगे क्योंकि दोनों शादियों में दूल्हे सेना के जवान थे। परिवार के लिए रास्ता कठिन था या नहीं, इस सवाल पर गरोला ने कहा कि यदि आप तस्वीरें देखेंगे तो आप कहेंगे कि बारातियों को थोड़ा भी ठंड का अहसास था या नहीं, बाकी कठिनाईयों को तो भूल ही जाइए। मेरा आठ साल का बेटा रास्ते भर बर्फ से खेलता रहा।

रुद्रप्रयाग के जिला मजिस्ट्रेट मंगेश घिल्डियाल ने इस मामले में कहा कि हमें इस शादी के बारे में जानकारी मिली जहां लोगों को पैदल चलकर सफर करना पड़ा। यह अच्छी बात है कि वे चल कर वहीं पहुंचे क्योंकि लगातार बर्फबारी के कारण कारों के दुर्घटनाग्रस्त होने की अधिक आशंका थी। उन्होंने कहा कि गांव में बर्फ को साफ करने के लिए मशीनों को लगाया गया है, लेकिन लगातार बर्फबारी के कारण सड़कें अभी भी अवरुद्ध हैं।

Related Articles

Back to top button