दिल्ली एनसीआर

लोगों को राहत: एयरबस चलाने की तैयारी, मिलेगी ट्रैफिक से निजात

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी(Nitin Gadkari) ने शनिवार को ऐलान किया कि जल्द ही दिल्ली की ट्रैफिक की समस्या को दूर करने के लिए डबलडेकर एयरबस चलाई जाएंगी।

कम किराए में हवाई जहाज जैसी यात्रा : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली में छह लेन के एलिवेटेड रोड का शिलान्यास किया। जो दिल्ली-सहारनपुर हाईवे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को आपस में जोड़ेगा। इस मौके पर गडकरी ने कहा, हम एक ऐसी योजना के निर्णायक दौर की ओर अग्रसर हैं जिसके तहत दिल्ली में जल्द डबल डेकर एयरबस चलाएंगे। इससे कम किराए में करोड़ों लोग हवाई जहाज जैसी यात्रा का आनंद ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि यूरोप के कई देशों में इस प्रकार की व्यवस्था लोगों के लिए की गई है। हमारी टीम वहां के मॉडल की स्टडी कर रही है, उम्मीद है जल्द ही यह योजना जमीन पर नजर आएगी।

50 हजार करोड़ की परियोजना

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली में वायु और जल प्रदूषण की समस्या है। जगह-जगह जाम लग जाता है। हमने दिल्ली को भीड़-भाड़ से निजात दिलाने के लिए 50,000 करोड़ रुपये की राजमार्ग परियोजनाओं का निर्माण करने का फैसला किया है। गडकरी ने बताया कि द्वारका एक्सप्रेस की आधारशिला अगले सप्ताह रखी जाएगी। उन्होंने दिल्ली के लिए बनाई गई अन्य कई परियोजनाओं का जिक्र किया। इसमें नगर विस्तार मार्ग (यूईआर) नाम से नये मुद्रिकामार्ग का निर्माण भी शामिल है।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे मार्च तक बान जाएगा
गडकरी ने घोषणा की कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस मार्ग मार्च तक बन कर तैयार हो जाएगा। अप्रैल से इस सड़क से लोग 40 मिनट में दिल्ली से मेरठ पहुंच जाएंगे। अभी यह दूरी 3.5 घंटे लेती है।

पीने लायक बनेगा यमुना का पानी 
गडकरी ने कहा कि यमुना स्वच्छता की योजना पूरी होने के बाद मैं दिल्ली को निर्मल अविरल यमुना नदी दूंगा। उसके अलावा मैं ऐसी योजना पर काम कर रहा हूं कि यमुना में मोटर और स्काई वोट साथ चल सके।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली के लोग दो तरह के प्रदूषण से परेशान हैं। एक जल प्रदूषण और दूसरा वायु प्रदूषण। केंद्र सरकार इन समस्याओं को दूर करने पर तेजी से काम कर रही है।

Related Articles

Back to top button