LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

जय बाजपेई और विकास दुबे के बीच लेनदेन के मिले सबूत ED करेगी जांच

आठ पुलिसकर्मियों की हत्या करने वाले दुर्दांत विकास दुबे के खात्मे के बाद अब उसकी काली कमाई पर शिकंजा कसने की तैयारी है. एक के बाद एक हो रहे खुलासे में पता चला है कि अपने 35 साल के आपराधिक करियर में विकास दुबे ने देश व विदेश में अरबों रुपयों की अकूत संपत्ति अर्जित की.

हालांकि विकास दुबे अपनी काली कमाई का निवेश सफेदपोशों के माध्यम से अलग-अलह बिज़नस में करता था. इनमे से एक है कानपुर का कारोबारी जय बाजपेई जय बाजपेयी इस वक्त एसटीएफ की हिरासत में है. अब तक कि जांच में पता चला है कि जय बाजपेयी के माध्यम से विकास दुबे ने देश और विदेश में संपत्तियां अर्जित की. दोनों के बीच लाखों का लेनदेन होता था.

ब्यौरा जुटा रही एसटीएफ

मामले की जांच कर रही पुलिस और एसटीएफ ने दोनों के बीच हुए लेनदेन का ब्यौरा जुटाया है. जिसमें दोनों के बीच लाखों के लेनदेन के सुराग मिले हैं. अब या जानकारी प्रवर्तन निदेशालय को दी जाएगी. जय के स्टेट बैंक रामकृष्ण नगर में खाता बताया जा रहा है.

इस खाते में बीते 1 साल में करीब 1 करोड़ रुपए का लेनदेन हुआ. करीब 60 लाख रुपये जय ने खुद ही निकाले हैं. यह रकम कहां से आती थी और किस काम में खपाई जाती थी इसके लिंक तलाशे जा रहे हैं.

एसटीएफ के मुताबिक जय की पत्नी श्वेता के खाते में 1 साल में 60 लाख का लेनदेन हुआ. 45 लाख रुपए ख़ुद श्वेता ने निकाले, बाकी की रकम चेक के जरिए अन्य लोगों ने निकाला.

विकास दुबे के खात्मे के बाद अब एसआईटी उसके अपराध की कुंडली खंगालेगी. साथ ही उसकी काली कमाई के राज को ईडी खोलेगी. प्राप्त जानकारी के मुताबिक विकास दुबे सीधे अधिकारीयों या नेताओं में पैठ नहीं बनाता था. वह इसके लिए जय बाजपेयी जैसे सफेदपोश कारोबारियों की मदद लेता था. उन्हीं के जरिए वह अपनी काली कमाई का निवेश करता था.

Related Articles

Back to top button