LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशधर्म/अध्यात्म

मेरठ के तीन मंदिरों से मिट्टी राम मंदिर भूमि पूजन के लिए हुई रवाना

अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन पर पूरे देश की निगाहें टिकी हुई है. मेरठ की मिट्टी भी अयोध्या राम मंदिर की नींव में रखी जाएगी. इसके लिए मेरठ के 3 प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों की मिट्टी अयोध्या के लिए रवाना कर दी गई है.

विश्व हिंदू परिषद ने मेरठ की माटी को अयोध्या तक पहुंचाने का जिम्मा लिया है. परिषद का कहना है कि यह मिट्टी अयोध्या राम मंदिर की नींव में डाली जाएगी, जो मेरठ के लिए गौरव का विषय बनेगी.

मेरठ के सबसे प्रमुख मंदिर बाबा औघड़नाथ, गगोल तीर्थ और बालाजी शनि देव मंदिर परिसर की मिट्टी नवरात्रों के साथ तीन कलशो में अयोध्या भेजी जा रही है.

आपको बता दें कि बाबा औघड़नाथ के इसी मंदिर से मेरठ में 1857 की क्रांति की चिंगारी फूटी थी. जिसने 1947 में देश को आजादी दिला दी. वहीं गगोल तीर्थ के अगर बात करें तो ये वह जगह है, जहां प्रभु श्रीराम ने ताड़का का वध किया था.

हजारों वर्ष पुराना इस जगह का इतिहास है, जिसमें लाखों लोगों की आस्था है. वहीं बालाजी शनिदेव मंदिर की भी अपनी ही महिमा है. विश्व हिंदू परिषद ने इन्हीं तीन मंदिरों की मिट्टी को राम जन्मभूमि तक पहुंचाने का जिम्मा उठाया है.

5 अगस्त को जब राम मंदिर निर्माण की कवायद शुरू की जाएगी, तब विश्व हिंदू परिषद की तरफ से 5100 भगवा ध्वज फहराए जाएंगे. शहर में प्रमुख स्थानों पर सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ भी किया जाएगा.

5 अगस्त को 1008 दीपक जलाने की भी प्लानिंग की गई है. यानी इस दिन को उत्सव के रूप में मनाने की पूरी तैयारी कर ली गई है.

मेरठ के लोग इस बात से काफी गौरवान्वित हैं कि उनके शहर और प्रसिद्ध तीर्थ स्थानों की मती अयोध्या के श्रीराम मंदिर की नींव में रखी जाएगी.

Related Articles

Back to top button