LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

मेरठ में डाक विभाग ने रामायण प्रसंग से जुड़े 11 डाक टिकट किए जारी

पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास किया. भूमि पूजन के बाद समूचा हिंदुस्तान राममय है.

हर तरफ राम नाम की धुन है. डाकघरों में भी आजकल राम नाम की छटा देखते ही बन रही है. मेरठ में डाक विभाग ने रामायण प्रसंग से जुड़े 11 डाक टिकट जारी किए हैं.

सीता स्वयंवर से लेकर रावण वध तक का जिक्र भी इन डाक टिकटों में किया गया है. रामायण प्रसंग से जुड़े हुए इन डाक टिकटों को खरीदने के लिए लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है.

डाक विभाग ने रामायण प्रसंग से जुड़े हुए 11 डाक टिकट जारी किए हैं. इन डाक टिकटों में सीता स्वयंवर, रावण वध, शबरी प्रसंग, भरत मिलाप, संजीवनी बूटी सुंदरकांड का प्रसंग और राम दरबार के प्रसंग दिखाए गए हैं. डाक विभाग के अधिकारी भी इन डाक टिकटों को लेकर खासे उत्साहित हैं.

डाक टिकटों की कीमत 5 से लेकर 15 रुपए तक है. 11 डाक टिकटों का यह समूह 65 रुपए में एक साथ ही खरीदा जा सकता है.

डाक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उनके डिपार्टमेंट में रामायण प्रसंग से जुड़े डाक टिकटों के जारी होने का यह क्रम सिर्फ यहीं नहीं थम रहा बल्कि प्रधानमंत्री ने भी कल अयोध्या में राम मंदिर मॉडल का डाक टिकट जारी किया है. विभाग के अधिकारी इसे लेकर गर्व महसूस कर रहे हैं.

राम नाम के इन डाक टिकटों को खरीदने के लिए लोगों में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है. लोग इन डाक टिकटों को ले जाकर अपने घर में सजा रहे हैं.

डाक विभाग भी लोगों से आग्रह कर रहा है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग रामायण प्रसंग से जुड़े हुए इन डाक टिकटों को घर ले जाएं और घरवालों को एक अनमोल तोहफा दें.

Related Articles

Back to top button