LIVE TVMain Slideखबर 50देश

अब कही जाने की जरूरत नहीं डाकघर खाते से ले सरकारी सब्सिडी का फायदा

सरकारी सब्सिडी का फायदा लेने वालों को इसका फायदा अब तक डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिये उनके बैंक खाते में पास डाल कर दिया जा रहा है.

लेकिन अब लोग अपने पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट से इसका फायदा ले सकेंगे. हालांकि पोस्ट सेविंग अकाउंट का आधार से लिंक होना जरूरी है.

डाक विभाग ने एक सर्कुलर में कहा है कि लोग अपने पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउट में डीबीटी के बेनिफिट प्राप्त कर सकते हैं.

इसके लिए आधार को लिंक करने का एक कॉलम शामिल किया गया है. यह कॉलम खाता खोलने के लिए एप्लीकेशन या परचेज ऑफ सर्टिफिकेट फॉर्म में दिखाई देगा.

सरकार ने अप्रैल में पीपीएफ, एनएससी और दूसरी स्मॉल सेविंग्स स्कीम के लिए कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म जारी किया था. डाक विभाग का सर्कुलर इस कदम के बाद आया है.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक कराना जरूरी हैं. लेकिन एलीपीजी सब्सिडी, पेंशन जैसी सरकारी सब्सिडी लेने के लिए आधार को बैंक खाते से लिंक कराना जरूरी है.

लिहाजा अब पोस्ट ऑफिस सेविंग खाते से सब्सिडी का बेनिफिट लेने के लिए इसे आधार से लिंक करने की जरूरत पड़ सकती है.

जिनके पास ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट है उनके लिए एक एप्‍लीकेशन फॉर्म जारी किया गया है. यह फॉर्म ‘एप्‍लीकेशन फॉर लिंकिंग/सीडिंग’ और ‘रिसीविंग डीबीटी बेनिफिट्स इनटू पीओएसबी अकाउंट’ नाम से जारी हुआ है.

अकाउंट नंबर से अपने आधार नंबर को लिंक करने के लिए अकाउंट होल्‍डर अपने आधार डिटेल्‍स संबंधित पोस्‍ट ऑफिस ब्रांच में जमा कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button