LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशविदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से चीन को दी चेतावनी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले देश को संबोधित करते हुए चीन और पाकिस्तान के विस्तारवाद तथा आतंकवाद पर जोरदार प्रहार किया.

प्रधानमंत्री ने अपने दोनों ही पड़ोसी देशों का नाम लिए बगैर कहा कि आतंकवाद और विस्तारवाद से भारत डटकर मुकाबला कर रहा है.

भारतीय सैनिक हर मोर्चे पर दुश्मनों का मुकाबला कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे जवान क्या कर सकते हैं वह दुनिया ने लद्दाख में हुए घटनाक्रम के बाद देख लिया है. पीएम मोदी ने कहा कि जिसने चुनौती दी, उसे उसी की भाषा में जवाब दिया गया.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, भारत की संप्रभुता का सम्मान हमारे लिए सर्वाच्च है. LoC से लेकर LAC तक जब कभी भी देश की संप्रभुता पर किसी ने आंख उठाने की कोशिश की है देश के बहादुर सैनिकों ने उसका उसी की भाषा में जवाब दिया है.

लद्दाख में जो कुछ भी हुआ दुनिया ने देख लिया है पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज मातृभूमि पर न्योछावर उन सभी जवानों को नमन करता हूं जो लगातार सीमा पर आतंकवाद और विस्तारवार का डटकर मुकाबला कर रहे हैं. आज दुनिया का भारत पर विश्वास और मजबूत हुआ है.

पीएम मोदी ने कहा कि 192 में से 184 ने भारत को संयुक्‍त राष्‍ट्र में अस्थायी सदस्यता के लिए भारत को समर्थन दिया है जो देश के लिए गर्व की बात है.

इसी के साथ दुनिया में भारत ने कैसे अपनी पहुंच बढ़ाई है यह उसका उदाहरण भी है. ये तभी संभव होता है जब भारत सशक्त हो, जब भारत सुरक्षित हो.

पीएम मोदी ने कहा, भारत लगातार अपने पड़ोसी देशों के साथ सांस्कृतिक और आर्थिक रिश्तों को गहराई देने की कोशिश कर रहा है.

हमने अपने पड़ोसी देशों के साथ चाहे वो हमसे जमीन से जुड़े हों या फिर समंदर के रास्ते. हमने अपने संबंधों को और मजबूत करने की कोशिश की है. अपने संबंधों को हम सुरक्षा, विकास और विश्वास की साझेदारी के साथ जोड़ रहे हैं.

Related Articles

Back to top button