LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

बड़ी खबर : राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक होगी 20 अगस्त को

राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण समिति की बैठक आगामी 20 अगस्त को होगी. बैठक की अध्यक्षता नृपेंद्र मिश्रा करेंगे. नृपेंद्र मिश्रा मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष भी हैं. उन्हीं की देखरेख में मंदिर का निर्माण होना है.

बैठक में मंदिर के आर्किटेक्ट और निर्माण के स्वरूप पर मंथन किया जाएगा. बता दें कि बैठक में भाग लेने के लिए ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय आज देश शाम दिल्ली पहुंचेंगे. बैठक में निर्माण के अलावा अब तक मंदिर निर्माण के लिए आए पैसों को लेकर भी चर्चा होगी.

गौरतलब है कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण होना है. मंदिर की ऊंचाई क161 फुट होगी. मंदिर के चीफ आर्किटेक्ट सी. सोमपुरा हैं.

उन्होंने ही राम मंदिर निर्माण का डिजाइन तैयार किया है. मंदिर परिसर में मंदिर के अलावा भी कई भवनों और स्थानों का निर्माण होना है.

मंदिर का निर्माण 65 एकड़ के परिसर में किया जाएगा. इसमें मंदिर में दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा का भी ध्यान रखा जाएगा.

राम जन्मभूमि परिसर में 4 अन्य मंदिर भी होंगे, जिसमें शेषनाग अवतार लक्ष्मण जी का मंदिर होगा. साथ ही चार गोपुरम भी होंगे. राम मंदिर के चार प्रवेश द्वार होंगे, जिनको गोपुरम कहा जाएगा.

बता दें कि 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर का भूमि पूजन किया था. इस दौरान उनके साथ यूपी की राज्पाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद रहे.

Related Articles

Back to top button