LIVE TVMain Slideकेरलदेश

चिंगम महीने की हुई आज से शुरुवात पीएम नरेंद्र मोदी ने दी सभी को शुभकामनाएं

आज 17 अगस्त से चिंगम महीना शुरू हो गया है. यानी कि मलयालम सौर कैलेंडर का नया साल शुरू हो गया है. मलयालम कैलेंडर के पहले महीने का नाम चिंगम है.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मलयाली समुदाय के लोगों को मलयाली भाषा में मलयालम नववर्ष की शुभकामनाएं दी हैं. मलयाली से पहले पीएम ने अंग्रेजी में ट्वीट किया था.

पीएम मोदी ने मलयाली भाषा में ट्विटर पर लिखा शुभ चिंगम महीने की शुरुआत पर मैं सभी लोगो को खास तौर से मेरे मलयाली भाइयों और बहनों को शुभकामनाएं देता हूं. मैं आने वाले साल में सभी के लिए सफलता, अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि की प्रार्थना करता हूं

मलयालम नववर्ष भारत में ज्यादातर केरल में मनाया जाता है. केरल में चिंगम महीने के पहले दिन सुबह सबसे पहले लोग पारंपरिक ड्रेस पहनकर मंदिर में दर्शन करते हैं.

किसी नए काम की शुरुआत इस दिन से करना शुभ माना जाता है. जगह-जगह पर मेले लगते हैं. लोग नए-नए सामान की खरीददारी करते हैं. घरों में तरह-तरह पकवान बनाते हैं, घरों की सजावट करते हैं.

केरल में ये पर्व 10 दिनों तक मनाया जाता है. पौराणिक कथाओं में ये मान्यता है कि इन दिनों केरल में राजा महाबली पाताल से पृथ्वी पर अपनी प्रजा को देखने आते हैं. राजा महाबली के खुशहाल राजकाल की याद में ये पर्व हर्षोल्लास से मनाया जाता है.

Related Articles

Back to top button