LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेशमहाराष्ट्र

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी अपने कर्तव्यों के अलावा अब गोवा के राज्यपाल का भी संभालेंगे कार्यभार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गोवा के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को मेघालय के राज्यपाल के रूप में नियुक्ति कर दिया है. महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी अपने कर्तव्यों के अलावा गोवा के राज्यपाल के कार्यों का भी निर्वहन करेंगे. ये नियुक्ति उस दिन से अमल में आएगी जिस दिन राज्यपाल अपना कार्यभार संभालेंगे.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 25 अक्टूबर को मलिक को गोवा का राज्यपाल नियुक्त किया था. उन्होंने मृदुला सिन्हा का स्थान लिया था.

सिन्हा का कार्यकाल 31 अगस्त को खत्म हो गया था. इससे पहले सत्यपाल मलिक जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल थे. अनुच्छेद 370 को रद्द किए जाने के साथ जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लिए जाने के बाद उसका विभाजन कर दो केंद्रीय शासित प्रदेश (जम्मू-कश्मीर और लद्दाख) बनाने के वक्त तक मलिक प्रदेश के राज्यपाल थे.

सत्यपाल मलिक स्वतंत्रता सेनानी दिवंगत राम मनोहर लोहिया की समाजवादी विचारधारा से प्रेरित होकर 1965 में राजनीति में आए थे।

लोक दल की तरफ से 1980 में वह राज्यसभा के लिए पहली बार चुने गए. 1986 में वह कांग्रेस पार्टी की ओर से भी राज्यसभा के लिए चुने गए. बाद में मलिक बीजेपी में शामिल हुए और 2005 में वह लोकसभा के लिए चुने गए.

Related Articles

Back to top button