LIVE TVMain Slideदेशप्रदेशसाहित्य

हरियाणा बोर्ड बड़ा फैसला बच्चो के लिए घटाएगा 30% सिलेबस अब नहीं होगा अनावश्यक दबाव

मानव समाज के लिए संकट बने कोरोना ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया. सभी स्कूल बंद हैं और बच्चों की पढ़ाई पर बहुत ज्यादा असर पड़ रहा है.

ऐसे में हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने सरकार को को 30 फिसदी तक सिलेबस कम करने की सलाह दी है. शिक्षा बोर्ड सचिव राजिव प्रसाद का मत है कि इसके बाद बच्चों व अध्यापकों पर परीक्षा को लेकर अनावश्यक दबाव नहीं होगा.

कोरोना काल में हर कोई प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से प्रभावित हुआ है. ऐसे में इसका असर स्कूलों, बच्चों व अध्यापकों के साथ हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड पर भी पड़ा है.

स्कूल बंद होने के बाद देश का भविष्य कहे जाने वाले बच्चों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवाई गई. इसके बाद भी स्कूल जैसी शिक्षा दे पाना संभव नहीं है.

इसी की चलते शिक्षा बोर्ड ने कोरोना के प्रभाव से छात्रों को बचाने के लिए सरकार के सुझाव के बाद शिक्षा सदन को 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों का सिलेबस कम करने का मत दिया है.

शिक्षा बोर्ड सचिव राजिव प्रसाद ने बताया कि सरकार के सुझाव पर शिक्षा सदन की तरफ से बोर्ड के पास 9वीं से 12वीं कक्षा के सिलेबस को लेकर राय ली गई थी.

उन्‍होंने बताया कि जब पढ़ाई पूरी तरह से नहीं हो रही तो ऐसे में सिलेबस कम किया जाए. बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि इसको लेकर एन.सी.ई.आर.टी के एक्सपर्ट, स्कूलों व कॉलेज के प्रिंसिपलस व लेक्चर्रस के साथ मंथन कर शिक्षा बोर्ड ने बैठक की और उसमें अंतिम फैसला लिया गया.

सचिव ने बताया कि ये फैसला 9वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों का सिलेबस 30 फिसदी कम करने का लिया गया है. ताकि परीक्षा को लेकर बच्चों या अध्यापकों पर किसी प्रकार का अनावश्यक दबाव ना रहे. उन्होंने बताया कि 30 फिसदी सिलेबस कम करने का अब अंतिम फैसला शिक्षा सदन को लेना है.

Related Articles

Back to top button