उत्तर प्रदेश

गोरखपुर में हों रहीं बूंंदाबादी ने दी गर्मी सेे राहत, 24 के बाद हों सकती है अच्छी बारिश

दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश के ऊपरी हवाओं में बने चक्रवातीय हवाओं के क्षेत्र ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के मौसम के माहौल में फौरी तौर पर बदलाव ला दिया है। आसमान में बादलों ने डेरा जमा लिया है और तेज रफ्तार से चल रही पुरवा हवाओं ने गर्मी को छकाना शुरू कर दिया है। इन सबके बीच लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। हालांकि रह-रह कर निकल रही धूप तापमान को ज्यादा गिरने नहीं दे रही। इस बीच दाेेपहर बाद बूंंदाबादी हुई जिससे लोगों ने गर्मी सेे काफी राहत महसूस की। 24 के बाद होगी अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

कुछ जगहों पर हो सकती है हल्की बारिश

गोरखपुर इन्वायरमेंटल एक्शन ग्रुप के मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के मुताबिक मौसम के इस बदलाव में गोरखपुर और आसपास के क्षेत्रों में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि अच्छी बारिश के लिए अभी 24 अगस्त तक का इंतजार करना होगा। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हवा के कम दबाव का क्षेत्र 24 तक पूर्वी उत्तर प्रदेश तक पहुंचेगा। साथ ही आज जहां पर चक्रवातीय हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, वहां शनिवार को निम्न वायुदाब क्षेत्र बन जाएगा। यही परिस्थितियां 24 अगस्त के बाद कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तो कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश की वजह बनेंगी।

तापमान मेंं मामूली गिरावट 

तापमान के आंकड़ों की बात करें तो न्यूनतम तापमान में गुरुवार की सुबह के मुकाबले शुक्रवार की सुबह मामूली गिरावट ही दर्ज की गई है। गुरुवार को वह 27.4 डिग्री सेल्सियस था, शुक्रवार को 27 से नीचे आ गया है। मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक अधिकतम तापमान में भी आज गिरावट दर्ज होने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button