LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशसाहित्य

उत्तर प्रदेश में स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया हुई शुरू

एकेडमिक ईयर 2020-21 के लिए स्कॉलरशिप और शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन शुरू हो चुका है. ऐसे छात्र जो स्कॉलरशिप और शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे छात्र 05 नवंबर 2020 तक ऑनलाइन मोड से अपना आवेदन सबमिट कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट है.

इस बार आवेदन में आधार नंबर भरना अनिवार्य कर दिया गया है. इसलिए ऐसे छात्र जिनके पास आधार कार्ड नहीं है वे छात्र जल्द से जल्द अपना आधार कार्ड बनवा लें. स्कॉलरशिप और शुल्क प्रतिपूर्ति के संबंध में कल गुरुवार को लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रशासन ने जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिया है.

इस संबंध में लखनऊ यूनिवर्सिटी के वीसी के हवाले से यह कहा गया है कि चालू वित्तीय वर्ष में छात्रों का आवेदन तभी सबमिट हो सकेगा कि जब उनका ऑनलाइन वेरिफिकेशन उनके आधार से कर लिया जाएगा.

ऐसे छात्र जो छात्रव्रत्ति के लिए आवेदन कर रहे हैं पहले उनका नाम, उनके पिता या पति का नाम, लिंग आदि विवरण उनके आधार कार्ड से वेरीफाई किया जाएगा. वेरीफाई होने के बाद छात्र के आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. छात्र को इस ओटीपी को अपने आवेदन में भरने के बाद ही सबमिट करना होगा. अन्यथा की दशा में उनका आवेदन सबमिट नहीं होगा.

ऐसे छात्र जो जनरल, ओबीसी और अल्पसंख्यक कैटेगरी से संबंध रखते हैं यदि उनके माता-पिता या अभिभावक की सालाना आय दो लाख तक है तो उन छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना अनिवार्य है. जबकि एससी / एसटी कैटेगरी के छात्रों के लिए उनके माता-पिता या अभिभावक की सालाना आय दो लाख 50 हजार तय की गयी है.

ऐसे छात्र जो छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने जा रहे हैं उन्हें सबसे पहले यह जरूरी काम कर लेना चाहिए.

आवेदन करने वाले सभी छात्रों के पास आधार कार्ड होना जरूरी है.
आवेदन करने से पहले छात्र को अपने आधार नंबर को अपने मोबाइल नंबर + अकाउंट नंबर से लिंक करना जरूरी है.
छात्र के आधार कार्ड और हाईस्कूल के अंकपत्र या प्रमाण पत्र के विवरण में समानता होना जरूरी है.

Related Articles

Back to top button