LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

अमेठी में यूरिया की कालाबाजारी पर छापेमारी 12 दुकानें निलंबित एक पर FIR

उत्तर प्रदेश के अमेठी में यूरिया की कालाबाजारी और बढ़ते दामों पर जिला प्रशासन ने एक्शन शुरू कर दिया है. अमेठी जिलाधिकारी अरुण कुमार के निर्देश पर कृषि विभाग के अधिकारियों और हर तहसील के उपजिलाधिकारी व तहसीलदार द्वारा क्षेत्र के उर्वरक बिक्री केंद्रों पर ताबड़तोड़ छापे पड़ रहे हैं.

जिला कृषि अधिकारी अखिलेश पांडेय ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर अमेठी की अब तक 60 उर्वरक बिक्री केंद्रों पर छापेमारी की गई है

जिसमें 17 व 18 अगस्त को 24 दुकानों व 19 अगस्त को 36 दुकानों का औचक निरीक्षण किया गया. जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि इस दौरान गड़बड़ी मिलने पर 12 दुकानें निलंबित और एक के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई है.

जिन दुकानों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, उनमें इसमें सिंह खाद भंडार भीमी, पांडे ट्रेडर्स कसरवांगंज, मौर्या खाद भंडार गोरियाबाद, दीप फर्टिलाइजर अमेठी, राम नेवाज मौर्या शिवरतनगंज, कोमल फर्टिलाइजर तिलोई, किसान खाद भंडार तिलोई,

पलक ट्रेडर्स शाहमऊ, मिश्रा खाद भंडार शाहमऊ, शादाब खाद भंडार डिघिया तिलोई, मुकीम खाद भंडार शाहमऊ व ओम प्रकाश एंड संस की दुकान का निलंबन किया है. इसके अलावा साईं कृषि सेवा केंद्र जैनबगंज को महंगी यूरिया बेचने के कारण एफआईआर दर्ज कराई गई है.

इसके साथ ही डीएम अमेठी के निर्देश दिए गए हैं कि यूरिया किसानों को निर्धारित मूल्य पर विक्रेता द्वारा उपलब्ध कराई जाए व किसानों को यूरिया के साथ अन्य कोई उर्वरक जैसे जिंक, सल्फर आदि खरीदने के लिए बाध्य न किया जाए.

यूरिया की कालाबाजारी व यूरिया के साथ अन्य प्रोडक्ट खरीदने को बाध्य करने वाले विक्रेताओं के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाए तथा संबंधित तहसीलों के उप जिलाधिकारियों व कृषि विभाग के अधिकारियों को यूरिया वितरण पर सतर्क दृष्टि रखने व बिक्री केंद्रों का निरंतर निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं.

Related Articles

Back to top button