खेल

कोविड महामारी के चलते UAE में किया जा रहा IPL के 13वें सीजन का आयोजन

कोविड महामारी के चलते IPL के 13वें सीजन (IPL 2020) का आयोजन देश से बाहर UAE में किया जा रहा है. IPL 2020 प्रारम्भ होने से पहले BCCI सचिव जय शाह (Jay Shah) ने सभी प्रदेश संघों को खत लिख कर उन्हें बलिदान देने को बोला है. जय शाह ने खत में लिखा है कि टूर्नामेंट के आरंभिक चरण में किसी प्रदेश इकाई के ऑफिसर को यूएई में जाने का मौका नहीं मिलेगा. अंतिम चरण में जरूर उन्हें यूएई बुलाया जा सकता है.

जय शाह ने लिखा प्रदेश संघों को खत: BCCI आम तौर पर अपने प्रदेश संघों के अधिकारियों को IPL समारोहों व प्लेआफ के लिये आमंत्रित कर रहे है . शाह ने प्रदेश संघों को भेजे लेटर में लिखा , ‘मुझे यकीन है कि यह यादगार टूर्नामेंट होगा लेकिन टूर्नामेंट की शुरूआत में सभी सदस्यों की कमी देखी जाने वाली है. ‘ उन्होंने लिखा ,’ जैसा कि आपको पता है BCCI IPL के उद्घाटन समारोह व लीग मैचों में प्रदेश ईकाइयों के अध्यक्षों, सचिवों व अपने पूर्व पदाधिकारियों को बुला लेते है . ‘ हिंदुस्तान में कोविड-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए टूर्नामेंट UAE में हो रहा है व सभी को BCCI के दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना होगा . वैसे सारी टीमें छह दिन तक आइसोलेशन पर हैं . शाह ने बोला ,’ लोगों की गतिविधियों पर लगे कड़े प्रतिबंधों व स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के चलते हम हमेशा की तरह सभी को आमंत्रित नहीं कर सकते , कम से कम टूर्नामेंट की जारी किया जाना चाहिए . ‘ उन्होंने बोला ,’ कोविड के प्रसार को रोकने के लिए सम्पर्क से बचना अहम् है . यह बलिदान हमें देना होगा . ‘ उन्होंने हालांकि बोला ,’ मुझे उम्मीद है कि प्लेआफ चरण तक पहुंचते पहुंचते पाबंदियां कुछ कम होंगी व आप UAE आ सकेंगे . ‘

बता दें IPL को कोविड-19 मुक्त रखने के लिए BCCI ने बेहद ही कड़े नियम बनाए हुए हैं. UAE पहुंचने के बाद खिलाड़ियों के 6 दिन में 3 कोविड-19 टेस्ट होंगे. इन तीन टेस्ट के नेगेटिव आने के बाद ही खिलाड़ियों को होटल के कमरे से बाहर आने की अनुमति दी जाएगी. कहा जा रहा है कि कोरोना मुक्त खिलाड़ी 27 अगस्त से प्रैक्टिस प्रारम्भ कर सकेंगे. आईपीएल के दौरान हर टीम के खिलाड़ियों का हर 5वें दिन ट्वीट किया जाएगा. BCCI ने जो बायो सिक्योर बबल बनाया है उसमें सिर्फ खिलाड़ी व उनके स्टाफ मेंबर्स ही रहने वाले है. परिवार व दूसरा कोई बाहरी आदमी उसमें प्रवेश नहीं कर पाएगा. खिलाड़ियों व सपोर्ट स्टाफ को बायो सिक्योर बबल छोड़ने की इजाजत नहीं होगी.

Related Articles

Back to top button