जम्मू कश्मीर

बड़ी खबर: कश्मीर में सुरक्षाबलों ने सात खुंखार आतंकियों को मार गिराया

दक्षिणी कश्मीर में सुरक्षाबलों की मुस्तैदी ने आतंकी संगठनों को खात्मे के कगार पर पहुंचा दिया है। शुक्रवार शाम करीब चार बजे शोपियां के किलूरा इलाके में और देर रात करीब एक बजे पुलवामा के जदूरा इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई।

दोनों मुठभेड़ में सात आतंकियों को मार गिराने में सफलता मिली है। यह सुरक्षाबलों के लिए बड़ी कामयाबी है। सूत्रों का कहना है कि सुरक्षाबलों को मिली इस सफलता के चलते घाटी में मौजूद आतंकी और सीमा पार बैठे उनके आका बौखलाए हुए हैं। ऑपरेशन जदूरा और किलूरा की सफलता से आतंकियों की कमर टूट चुकी है।

जिले के जादूरा इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना पर सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया था। इस दौरान घेरा सख्त होने पर आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी।

जवाबी कार्रवाई से मुठभेड़ शुरू हो गई। मुठभेड़ शुरू होने के करीब आठ घंटे के अंदर सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिराने में सफलता पाई। मारे गए आतंकियों के पास से एक एके-47 और दो पिस्टल बरामद हुए हैं। वहीं इस मुठभेड़ के दौरान एक जवान भी घायल हो गया। घायल जवान को उपचार के लिए सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उपचार के दौरान जवान ने दम तोड़ दिया।

उधर, शुक्रवार शाम करीब चार बजे दक्षिणी कश्मीर के शोपियां जिले में हुई मुठभेड़ में अलबदर के जिला कमांडर शकूर पर्रे समेत चार दहशतगर्दों को मार गिराया गया। इनके पास से दो एके 47 राइफल व तीन पिस्तौल बरामद किए गए हैं।

शोपियां में मुठभेड़ में मारा गया अल बदर का जिला कमांडर शकूर पर्रे पहले पुलिस में कांस्टेबल था। वह 2014 में कुलगाम जिले में एसपीओ नियुक्त हुआ। बाद में कांस्टेबल बन गया और अवंतीपोरा में तैनात हुआ। जब उसकी तैनाती अनंतनाग में हुई तो वहां चार सरकारी राइफल लेकर वह फरार हो गया और आतंकी संगठन में शामिल हो गया।

पुलिस ने बताया कि मारे गए सभी आतंकियों का लंबा आपराधिक इतिहास रहा है। वे पुलिस व सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर हमले समेत कई आतंकी घटनाओं की योजना तथा उसे अंजाम देने में शामिल रहे हैं। पर्रे व सुहैल भट पंच के अलावा शोपियां निवासी टेरिटोरियल आर्मी (टीए) के जवान शाकिर मंजूर वागे के अपहरण में शामिल रहे थे। शाकिर की हत्या की आशंका है।

आईजी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि पंच के अपहरण व हत्या में शामिल अल बदर का जिला कमांडर शकूर और सुहैल भट समेत चार आतंकी मारे गए हैं। दो अन्य आतंकियों की शिनाख्त जुबैर नेंगरू व शकीर उल जब्बार के रूप में हुई है। एक अन्य आतंकी ने समर्पण कर दिया। शकूर पूर्व में पुलिस कांस्टेबल था, जो चार सरकारी राइफल लेकर फरार हो गया था। बाद में उसने आतंक का दामन थाम लिया था।

Related Articles

Back to top button