उत्तर प्रदेश

रेल प्रशासन ने 12 सितंबर से चलने वाली ट्रेनों की समय सारिणी कर दी घोषित

रेल प्रशासन ने 12 सितंबर से चलने वाली ट्रेनों की समय सारिणी घोषित कर दी है। ट्रेनों में सभी कोच आरक्षित श्रेणी के लगाए जाएंगे। यह जानकारी पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क ‌अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने दी।

यह है 12 सितंबर से चलने वाली ट्रेनों की समय-सारिणी

  • 05008 कृषक एक्सप्रेस स्पेशल लखनऊ जंक्शन से 12 सितंबर से प्रतिदिन रात 11.10 बजे चलेगी और दूसरे दिन गोरखपुर से सुबह 6.35 बजे होकर वाराणसी सिटी दोपहर 12.35 बजे पहंचेगी।
  • 05007 कृषक एक्सप्रेस स्पेशल 13 सितंबर से वाराणसी सिटी से प्रतिदिन शाम 5.00 बजे गोरखपुर से रात 11.05 बजे छूटकर दूसरे दिन लखनऊ जंक्शन सुबह 5.45 बजे पहुंचेगी।
  • 02571 गोरखपुर-दिल्ली हमसफर स्पेशल 12 सितंबर से प्रत्येक शनिवार, रविवार, बुधवार एवं शुक्रवार को गोरखपुर से शाम 6.45 बजे चलकर नौगढ़ (सिद्धार्थनगर) से शाम 7.56 बजे छूटकर दिल्ली सुबह 8.50 बजे पहुंचेगी।
  • 02572 दिल्ली-गोरखपुर हमसफर स्पेशल 13 सितंबर से प्रत्येक सोमवार, वृहस्पतिवार, शनिवार एवं रविवार को दिल्ली से रात 8.00 बजे चलकर अगले दिन नौगढ़ (सिद्धार्थनगर) से 7.50 बजे छूटकर गोरखपुर 9.35 बजे पहुंचेगी।
  • 02591 गोरखपुर-यशवंतपुर स्पेशल 12 सितंबर से प्रत्येक शनिवार, एवं सोमवार को गोरखपुर से सुबह 6.35 बजे चलकर तीसरे दिन यशवंतपुर से सुबह 4.45 बजे पहुंचेगी।
  • 02592 यशवंतपुर-गोरखपुर स्पेशल 14 सितंबर से प्रत्येक सोमवार एवं वृहस्पतिवार को यशवंतपुर से शाम 5.20 बजे चलकर तीसरे दिन गोरखपुर अपराह्न 3.05 बजे पहुंचेगी।
  • 05004 गोरखपुर-कानपुर अनवरगंज चौरीचौरा स्पेशल 12 सितंबर से गोरखपुर से प्रतिदिन रात 10.45 बजे चलकर दूसरे दिन वाराणसी सिटी से सुबह 4.18 बजे होकर कानपुर नवरगंज दोपहर 1.20 बजे पहुंचेगी।
  • 05003 कानपुर अनवरगंज-गोरखपुर चौरीचौरा स्पेशल 13 सितंबर से कानपुर अनवरगंज से प्रतिदिन शाम 4.40 बजे चलकर वाराणसी सिटी से रात 12.45 बजे छूटकर गोरखपुर सुबह 6.55 बजे पहुंचेगी।

हाथ में टिकट स्कैनर लेकर चलेंगे टीटीई

ट्रेनों की संख्या बढ़ने के साथ ही रेलवे प्रशासन संक्रमण से बचाव के भी उपाय करने लगा है। अब चल टिकट परीक्षक (टीटीई) हाथ में टिकट स्कैनर लेकर चलेंगे। वे स्कैनर से प्रिंट या मोबाइल टिकट को बिना छूए दूर से ही जांच कर लेंगे। स्कैनर के सामने आते ही टिकट पूरा विवरण टीटीई को साफ दिख जाएगा। इस व्यवस्था से रेलकर्मी संक्रमित होने से बचेंगे। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने सभी टीटीई को स्कैनर देने की तैयारी शुरू कर दी है। लखनऊ जंक्शन पर तैनात टीटीई को स्कैनर दे दिए गए हैं। गोरखपुर जंक्शन पर तैनात टीटीई को भी जल्द ही स्कैनर उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

प्‍लेटफार्म नंबर एक से भी चलेंगी स्‍पेशल ट्रेनें

गोरखपुर होकर पांच और ट्रेनों के चलाने की योजना के बाद रेल प्रशासन ने संचलन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। दो ट्रेनें प्लेटफॉर्म एक से चलाई जाएंगी जबकि अन्य तीन ट्रेनों को प्लेटफॉर्म तीन और पांच से चलाने की योजना बनी है। जल्‍द ही शेड्यूल जारी हो जाएगा। लॉक डाउन के बाद से ही प्‍लेटफार्म नंबर एक से ट्रेनों का संचलन बंद है। रेलवे स्टेशन पर रविवार को अधिकारियों ने प्लेटफॉर्म का निरीक्षण भी किया। इसके बाद काफी देर तक मंथन में तय किया गया कि प्लेटफॉर्म आठ और नौ से ट्रेनें नहीं चलेंगी। प्लेटफॉर्म एक से दो ट्रेनों को चलाया जाएगा। अब अधिकारी ट्रेनों के सयम को लेकर प्लानिंग करने में लगे है कि गोरखपुर से प्रारंभिक यात्रा शुरू करने वाली दो ट्रेनों के बीच कम से कम दो घंटें का समय रहे। स्टेशन प्रबंधक मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि प्लेटफॉर्म एक, दो, तीन से ट्रेनें चलेंगी। रन थ्रू वाली ट्रेनें प्लेटफॉर्म तीन, चार व पांच से चलाई जा सकती है। जल्द ही शेड्यूल तय कर लिया जाएगा।

खानपान के स्टॉल भी खुलेंगे

प्लेटफॉर्म एक और पांच व छह पर बंद पड़े खानपान के स्टॉल भी खुलेंगे। इसको लेकर भी तैयारी चल रही है। ताकि यात्रियों को खानपान को लेकर दिक्कत न होने पाए।

Related Articles

Back to top button