LIVE TVMain Slideखबर 50देश

पेट्रोल और डीजल की दरों में कमी पेट्रोल की दरों में 13 पैसे प्रति लीटर की कमी जाने डीजल के बारे में : सरकारी तेल कंपनिया

सरकारी तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल और डीजल की दरों में कमी है. दिल्ली में पेट्रोल की दरों में 13 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई है जबकि डीजल की दरें 12 पैसे प्रति लीटर कम की गई हैं. दरों में कमी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 81.86 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 72.93 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है.

सितंबर में पेट्रोल की दरों में कमी का यह दूसरा मौका है. इससे पहले 10 सितंबर को महानगरों में पेट्रोल की कीमतें 9 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 12 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई थी.कोविड-19 के चलते अभी अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्थितियां सामान्य नहीं हो पाई हैं और क्रूड ऑयल मार्केट भी सुस्त पड़ा है. इसी के साथ ही सऊदी अरब ने क्रूड ऑयल के रेट में कमी की है. इसके असर से भी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेल के दामों में कुछ कमी आई है जिसका असर हमारे घरेलू बाजार पर पड़ा है.

Government oil companies reduce prices, reduce rates by 13 paise in petrol and 12 paise in diesel

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत इंटरनेशनल मार्केट के साथ जुड़ी हुई है. इंटरनेशनल मार्केट की रेट आधार पर इनकी कीमतों में बदलाव होता है. रोजाना सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं.

रोजाना बदलने वाली कीमतों को बताने के लिये अलग-अलग कंपनियों ने अपने नंबर जारी कर रखे हैं. इन नंबर पर मैसेज करके कीमतें पता की जा सकती हैं. जैसे कि यदि आप इंडियन ऑयल के कस्टमर हैं तो आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 पर मैसेज भेजना होगा और आपको कीमत की जानकारी मिल जायेगी. ऐसे ही अन्य कंपनियों की वेबसाइट पर जारी किये गये नंबर पर मैसेज करके कीमतें पत की जा सकती हैं.

Related Articles

Back to top button