LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशसाहित्य

लखनऊ विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया आज से की शुरू

केंद्रीयकृत प्रवेश प्रक्रिया के तहत लखनऊ विश्वविद्यालय व उससे संबद्ध 68 कॉलेजों के विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है।

यह ऑफ कैंपस काउंसिलिंग प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि काउंसिलिंग दोपहर दो बजे शुरू होगी। सभी अभ्यर्थी काउंसिलिंग के लिए दिये गए दिशानिर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ ले। दिशा निर्देशों का पालन करें और इसी मकसद से विश्वविद्यालय द्वारा बनाए गए वीडियो को भी देखें। वे सभी अभ्यर्थी जिनका नाम मेरिट सूची में है, वे काउंसिलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं

University MHRD, UGC, JEE, NEET, UPTET, IIT, IIM, UPPSC, Admission, Exam,  Fees, Cutoff: The University

पंजीकृत अभ्यर्थियों को पहले रिफंड के लिए बैंक विवरण की जांच करनी होगी। उन्हें यहां सही डेटा दर्ज करना होगा। इसके बाद व्यक्तिगत विवरणों को देखने के बाद अभ्यर्थी यह घोषणा करेंगे कि उन्होंने जिस कार्यक्रम में आवेदन किया है उसकी पात्रता शर्तें पढ़ ली हैं और खुद को कार्यक्रम के लिए योग्य पाया है। इसके बाद उन्हें 200 रुपये की काउंसिलिंग फीस जमा करनी होगी। इसके अतिरिक्त एक हज़ार रुपये का अग्रिम पाठ्यक्रम शुल्क भी जमा करना होगा।

Entrance Examination Date Of B.com In Lucknow University - एलयूः  बीकॉम-बीकॉम ऑनर्स की प्रवेश परीक्षा की डेट जारी, वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते  हैं एडमिट कार्ड - Amar Ujala ...

1- अभ्यर्थियों को फिर अपनी पसंद के अनुसार विकल्पों को भरना होगा।
2- काउंसिलिंग के लिए पंजीकृत अभ्यर्थियों को अपनी पसंद के अनुसार विषय / कॉलेज के अपने विकल्पों को भरना होगा।
3- अभ्यर्थी अपनी इच्छानुसार कई विकल्प दे सकते हैं।
4- निचले रैंक के अभ्यर्थियों को अधिक विकल्प देने की सलाह दी जाती है ताकि वे आवंटन से वंचित न रहें।
5- विकल्प अंतिम सबमिशन तक किसी भी समय पुनर्व्यवस्थित किए जा सकते हैं। तभी तक यदि उन्होंने अपनी पसंद को लॉक नहीं किया है।
6- अभ्यर्थी लॉक किए बिना भी सबमिट किए गए विकल्पों में से प्रिंट आउट ले सकते हैं। ऐसा इसलिए ताकि वे जमा करने से पहले एक बार पढ़कर सुनिश्चित कर सके कि उनके विकल्प सही हैं य नहीं, य वे भरे गए विषय / कॉलेज के अनुक्रम पर निर्णय भी ले सकें।

Lucknow University: Options for graduate admission will be filled till  September 29 - लखनऊ विश्वविद्यालय : स्नातक प्रवेश के लिए 29 सितंबर तक भर  सकेंगे विकल्प
7- विकल्प कई सत्रों में भरे जा सकते हैं। लॉग आउट करने से पहले इन विकल्पों को सहेजने का भी विकल्प है। सहेजा नहीं गया तो सिस्टम से विकल्पों की सूचना खो जाएगी।
8- अभ्यर्थी द्वारा भरे गए विकल्प अंतिम हैं। एक बार बंद होने के बाद उन्हें बदला नहीं जा सकता है। अभ्यर्थी अपने लॉगिन के माध्यम से भरे गए विकल्पों के लिए स्वयं जिम्मेदार होंगे।
9- यदि किसी अभ्यर्थी ने विकल्प प्रस्तुत किया है, लेकिन पसंद भरने की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद लॉक नहीं किया गया है, तो यह सीट आवंटन से पहले ऑटोमेटिक लॉक हो जाएगा।
10- यदि अभ्यर्थी ने काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण किया है, लेकिन विकल्प प्रस्तुत नहीं किया है, तो उसे सीट आवंटन के लिए नहीं माना जाएगा।

Lucknow University Under Graduation Courses Counselling Dates News In Hindi  - 28 जून से शुरू होगी लखनऊ यूनिवर्सिटी में काउंसलिंग, कैशलेस मोड से होगा  पेमेंट | Patrika News

–स्नातक और स्नातक (ऑनर्स) के लिए अभ्यर्थियों को पहले बीए और बीए (ऑनर्स) के बीच चयन करना होगा। साथ ही इन्हे उनकी प्राथमिकता के अनुसार व्यवस्थित करना होगा।
–अभ्यर्थियों को फिर अपनी पसंद के संस्थान का चयन करना होगा और उन्हें अपनी पसंद के अनुसार व्यवस्थित करना होगा।
–इसके बाद सभी विषयों की सूची प्रदर्शित की जाएगी। अभ्यर्थियों को अपनी पसंद के अनुसार विषयों को चुनना होगा और उन्हें सावधानीपूर्वक व्यवस्थित करना होगा।

Admission Process Of Lucknow University Associate College - लखनऊ  यूनिवर्सिटी में नहीं ले पाए एडमिशन तो निराश न हों, अभी है इन कॉलेज में मौके  | Patrika News

>>पंजीकरण और च्वाइस फिलिंग की शुरुआत22 सितंबर, 2020 को दोपहर दो बजे से
>>पंजीकरण की अंतिम तिथि:28 सितंबर की मध्यरात्रि तक -च्वाइस फिलिंग की अंतिम तिथि: 29 सितंबर की मध्यरात्रि तक

Related Articles

Back to top button