बिहार

एनडीए में बीते दो दिनों से चल रहा बैठकों का दौर, सुलझा सीटों का विवाद

 बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) को लेकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन  (NDA) के लिए अगले दो दिन बेहद अहम हैं। मिली जानकारी के अनुसार चार अक्तूबर को भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक दिल्‍ली में है, जिसके पहले एनडीए में सीटों के बंटवारे की स्थिति स्‍पष्‍ट हो जाएगी। इसके पहले एलजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक शनिवार को है। दरअसल, घटक दलों की बैठकों का दौर बुधवार से दिल्‍ली व पटना में लगातार जारी है। बुधवार को दिल्‍ली में एनडीए की हाई लेवल बैठक के बाद गुरुवार को पटना में बीजेपी चुनाव समिति सहित कई बैठकें हुईं। गुरुवार को मुख्‍यमंत्री आवास पर भी बीजेपी व जनजा दल यूनाइटेड (JDU) की अहम बैठक हुईं। उधर, दिल्‍ली में लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के अध्‍यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) से गृहमंत्री अमित शाह की बैठक हुई। चिराग पासवान की बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) और अमित शाह (Amit Shah) से आज भी बातचीत हुई है। बताया जा रहा है कि बैठकों के बाद चिराग नरम पड़े हैं। सीटों का मामला सुलझा लिया गया है। अब पसंद की सीटों पर पेंच फंसा हुआ है।

बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक चार को

जानकारी के अनुसार बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक चार अक्टूबर को  दिल्ली में होने वाली है। पहले यह बैठक शुक्रवार को ही होने वाली थी, लेकिन सीटों के बंटवारे को लेकर एनडीए में मामला अभी तक नहीं सुलझ पाने के कारण इसे दो दिन के लिए आगे कर दिया गया है। इस बैठक में बीजेपी प्रत्‍याशियों के नाम पर अंतिम मुहर लग जाएगी। इसके बाद ही पार्टी की ओर से अधिकृत प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की जाएगी। बताया जा रहा है इसके पहले शुक्रवार को घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे का मुद्दा सुलझा लिया गया। हालांकि, पसंद की सीटों पर बातचीत जारी है।

चिराग की शाह व नड्डा से आज भी हुई बात

सीट बंटवारे में सबसे बड़ा पेंच एलजेपी का फंसा हुआ है। एलजेपी बीते विधानसभा चुनाव की अपनी सीटों से कम पर राजी नहीं थी। जबकि, बीजेपी इतना देने के लिए तैयार नहीं थी। बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा एवं अमित शाह एलजेपी अध्‍यक्ष चिराग पासवान से लगातार संपर्क में हैं। गुरुवार व शुक्रवार को दिल्ली में अमित शाह और जेपी नड्डा के साथ चिराग पासवान की बैठकें हुईं। बातचीत की जानकारी तो नहीं मिल पाई है, लेकिन माना जा रहा है बीच का कोई रास्‍ता निकाल लिया गया है।

अब एलजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक पर नजर

अमित शाह व जेपी नड्डा से हुई बातचीत के नतीजे सकारात्‍मक होने की उम्‍मीद हैं। शनिवार को दिल्‍ली में एलजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में इसपर चर्चा होगी। बिहार चुनाव के पहले हो रही संसदीय बोर्ड की इस अंतिम बैठक में पार्टी अपना अंतिम फैसला ले लेगी। इसके बाद एनडीए सीट शेयरिंग की घोषणा कर देगा।

पटना में बीजेपी व जेडीयू की बैठकाें का दौर

इसके पहले गुरुवार को पटना में बीजेपी व जेडीयू की अलग-अलग बैठकें हुईं। देर शाम बिहार बीजेपी चुनाव समिति की बैठक में बिहार बीजेपी चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस और बिहार बीजेपी भूपेंद्र यादव के अलावा नित्यानंद राय, रविशंकर प्रसाद, गिरिराज सिंह, नंदकिशोर यादव, राधामोहन सिंह, मंगल पांडेय, प्रेम कुमार सहित 17 बड़े नेता शामिल हुए। इसके पहले बिहार बीजेपी के चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस तथा बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव मुख्‍यमंत्री आवास पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से मिले। वहां हुई एनडीए की बैठक में जेडीयू की तरफ से आरसीपी सिंह, ललन सिंह, विजय चौधरी और विजेंद्र यादव शामिल रहे।

जल्‍द सामने आएंगे बातचीत के परिणाम

बताया जाता है कि एनडीए की बैठक में बीजेपी व जेडीयू के बीच कुछ सीटों पर अंतिम सहमति बन गई है। एलजेपी भी नरम पड़ी है। अब पसंद की सीटों पर पेंच फंसा हुआ है। इसपर भी चर्चा हुई है। उधर, बीजेपी चुनाव समिति की बैठक में प्रत्‍याशियों के नाम की चर्चा हुई। अब प्रत्‍याशियों के नाम की सूची केंद्रीय चुनाव समिति को दी जाएगी, जिसकी बैठक चार अक्‍टूबर को होने जा रही है। हालांकि, बैठकों की बाबत अधिक जानकारी देने से दोनों दलों के नेताओं ने इनकार किया। बिहार बीजेपी अध्‍यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने केवल इतना कहा कि चुनाव समिति की बैठक हुई है। उन्‍होंने एनडीए को एकजुट बताया। जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि बातचीत के परिणाम जल्‍द ही सामने आ जाएंगे।

Related Articles

Back to top button