उत्तराखंड

केदारनाथ आने वाले यात्रियों की संख्या में वृद्धि होने से सेवाएं देने के लिए पहुंची हेली कंपनियां

केदारनाथ धाम आने वाले यात्रियों की संख्या में अचानक वृद्धि होने से हेली कंपनियां भी सेवाएं देने के लिए केदारघाटी पहुंच गई हैं। प्रदेश सरकार ने नौ कंपनियों को हेली सेवाओं के संचालन की अनुमति दी है, लेकिन उम्मीद है कि तीन से चार कंपनियां ही केदारनाथ के लिए सेवाएं शुरू करेंगी।

देशभर के यात्रियों को आवागमन की खुली छूट मिलने के बाद केदारनाथ धाम में यात्रियों की आमद अप्रत्याशित रूप से बढ़ गई है। जबकि, अभी यात्रा समाप्त होने में लगभग डेढ़ माह का समय बाकी है। इसी को देखते हुए हेली कंपनियों ने भी अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। इसी कड़ी में रविवार को पवन हंस कंपनी का हेलीकॉप्टर फाटा स्थित हेलीपैड पहुंचा। इसके अलावा दो अन्य कंपनियों के हेलीकॉप्टर भी जल्द केदारघाटी पहुंचने की उम्मीद है।

पवन हंस के प्रबंधक एलएस उप्रेती ने बताया कि छह अक्टूबर को नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की टीम हेलीपैड का निरीक्षण करेगी। उम्मीद है कि नौ अक्टूबर से केदारनाथ के लिए हेली सेवाएं शुरू हो जाएंगी। बताया कि यात्रियों की ओर से बड़ी संख्या में बुकिंग आ रही है, जिससे कंपनियों में खासा उत्साह है।

दोपहर दो बजे बाद केदारनाथ नहीं जा सकते यात्री

केदारनाथ धाम जाने वाले यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए जिला प्रशासन ने दोपहर दो बजे बाद यात्रियों को सोनप्रयाग से आगे न जाने देने का निर्णय लिया है। जबकि, तीन बजे बाद यात्रियों को किसी भी पड़ाव से केदारनाथ के लिए प्रस्थान करने की अनुमति नहीं होगी।

Related Articles

Back to top button