विदेश

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री से टोक्यो में की मुलाकात

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो से मंगलवार को टोक्यो में मुलाकात की। दोनों नेता क्वाड देशों की बैठक में शामिल होने के लिए यहां पहुंचे हैं। मुलाकात को लेकर भारतीय विदेश मंत्री ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच प्रगति से खुश हूं और भारत-प्रशांत क्षेत्र में स्थिरता और समृद्धि के लिए हम मिलकर काम करेंगे।

इससे पहले यूएस विदेश विभाग ने जानकारी देते हुए कहा था कि भारतीय और अमेरिकी विदेश मंत्री टोक्यो में मुलाकात करेंगे।

अमेरिकी विदेश मंत्री से मुलाकात के बाद एस जयशंकर क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों से मिले। उन्होंने बताया कि जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा (Yoshihide Suga) समेत चारों क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात हुई। इस दौरान हमने विशेष साझेदारी के द्विपक्षीय और वैश्विक आयामों पर चर्चा की।

जापान, ऑस्ट्रेलिय, यूएस और भारत चारों क्वाड देशों के विदेश मंत्री टोक्यो पहुंच गए हैं। बता दें कि चीन द्वारा सीमा पर घुसपैठ कर भारत में प्रवेश की कोशिश के बाद दोनों देशों के बीच उपजे तनाव के बाद यह क्वाड देंशों की पहली बैठक है। यूएस विदेश विभाग के अनुसार पोंपियो अपने इस दौरे के दौरान जापान के नए प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा (Yoshihide Suga) और विदेश मंत्री तोशीमित्सु मोतेगी (Toshimitsu Motegi) से भी मुलाकात करेंगे

टोक्यो में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि चार देशों के विदेश मंत्री COVID-19 के कारण भारत-प्रशांत क्षेत्र में उपजी चुनौतियों, सुरक्षा और आर्थिक मुद्दों और एक नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली को कायम रखने के महत्व पर चर्चा करेंगे। ये नेता कोविड-19 के बाद की वैश्विक व्यवस्था और महामारी से उत्पन्न विभिन्न चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने की जरूरत पर बातचीत करेंगे। वे क्षेत्रीय मुद्दों और स्वतंत्र, खुला और समावेशी हिंद-प्रशांत बनाए रखने की जरूरत पर भी चर्चा करेंगे। वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया था कि जयशंकर ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

Related Articles

Back to top button