खेल

क्लेकोर्ट के किंग राफेल नडाल ने सिनर को हराकर सेमीफाइनल में किया प्रवेश

क्लेकोर्ट के किंग राफेल नडाल  ने मंगलवार रात खेले गए क्वार्टरफाइनल मैच में इटली के 19 वर्षीय जानिक सिनर को सीधे सेटों में हराकर 13वीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में अपना स्थान बना लिया है। लगभग 12 बार फ्रेंच ओपन जीतने वाले  चैंपियन नडाल को सिनर से शुरुआत में कड़ी चुनौती मिली लेकिन इसके उपरांत उन्हें 7-6 (4), 6-4, 6-1 से मैच जीतने में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा है। सर्द हवाएं चल रही थी और ऐसे में ये मैच स्थानीय समय के अनुसार रात लगभग 1 बजकर 30 मिनट पर समाप्त हुआ।

फ्रेंच ओपन में इस बार देर रात तक भी मुकाबले हो रहे हैं क्योंकि पहली बार इस क्लेकोर्ट टूर्नामेंट में दूधिया रोशनी का इस्तेमाल किया जाने वाला है। नडाल ने मैच के उपरांत कहा, ‘‘निश्चित तौर पर तड़के एक बजकर 30 मिनट पर मैच का खत्म होना आदर्श स्थिति नहीं है। यहां बहुत सर्दी है। ईमानदारी से कहूं तो टेनिस खेलने के लिए मौसम बहुत बहुत ठंडा है। इस तरह की परिस्थितियों में खेलना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।’’ श्वार्ट्जमैन ने थामा थीम का अभियान: जिसके पूर्व अर्जेंटीना के 12वें वरीय डिएगो श्वार्ट्जमैन ने एक अन्य क्वार्टर फाइनल मैच में यूएस ओपन चैंपियन और फ्रेंच ओपन में दो बार के उपविजेता डोमिनिक थीम को 5 सेट तक चले कड़े मुकाबले में 7-6 (1), 5-7, 6-7 (6), 7-6 (5), 6-2 से मात दी है।

सेमीफाइनल में श्वार्ट्जमैन का मुकाबला नडाल से होगा,रिपोर्ट्स के अनुसारउन्होंने नडाल के खिलाफ आखिरी मुकाबला जीता था। उन्होंने पिछले महीने रोम में क्लेकोर्ट टूर्नामेंट में इस दिग्गज खिलाड़ी को हराया था। श्वार्ट्जमैन ने कहा, ‘‘मैं नहीं जानता कि उस जीत के कारण मैं बढ़े मनोबल के साथ कोर्ट पर उतरूंगा। लेकिन हां मैं ये जानता हूं कि मैं उसे हरा सकता हूं। ये अधिक महत्वपूर्ण है।’’ नडाल फ्रेंच ओपन में 13वां खिताब जीतने की कवायद में है। ये नहीं वो 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतकर रोजर फेडरर की बराबरी करने के भी पास ही हैं।

Related Articles

Back to top button