LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेश

6 महीने बाद उत्तराखंड के ऋषिकेश में एक बार ले सकेंगे रिवर राफ्टिंग का मजा

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के चलते पूरे देश में बंद पड़े टूरिस्ट स्पॉट अब धीरे-धीरे खुलने शुरू हो गए हैं. उत्तराखंड के ऋषिकेश में भी रिवर राफ्टिंग शुरू हुए एक हफ्ते से ज्यादा हो चुका है. लगभग 6 महीने बाद रिवर राफ्टिंग के शुरू होते ही ऑर्गेनाइजर्स को भारी बुकिंग मिल रही हैं. 10 दिन के भीतर 8,000 से ज्यादा टूरिस्ट यहां राफ्टिंग का लुत्फ उठाने आ चुके हैं.

ऋषिकेश में राफ्टिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश भट्ट ने मंगलवार को कहा अकेले ऋषिकेश ने सिर्फ तीन दिन में 6,000 टूरिस्ट के साथ एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है उन्होंने बताया कि राफ्टिंग से प्रतिबंध हटने के बाद यहां 10 दिन में 8,000 से ज्यादा टूरिस्ट आ चुके हैं. इनमें से सिर्फ वीकेंड पर ही तीन दिन के भीतर 6,000 यात्रियों का स्वागत किया जा चुका है.

जल्द ही सब कर सकेंगे उत्तराखंड के पहाड़ों, नदियों, घाटियों में सैर...  पर्यटकों को नियमों में ढील देने की तैयारी - Soon everyone will be able to  visit Hills, Rivers ...

दिनेश भट्ट ने बताया कि बिजनेस के लिहाज से उन्हें काफी अच्छा रिस्पॉन्स देखने को मिला है. हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन रखने की वजह से राफ्टिंग कंपनियों को अभी भी नुकसान उठाना पड़ रहा है. पहले एक राफ्ट पर 10 लोग सवार हो सकते थे, लेकिन नए निर्देशानुसार 2 गाइड के साथ केवल 4 लोगों को ही राफ्ट पर जाने की अनुमति है.

ऋषिकेष में 6 महीने बाद शुरू हुई रिवर राफ्टिंग, 10 दिन में 8,000 बुकिंग

उन्होंने कहा राफ्ट पर लोगों की संख्या घटने के बावजूद हमने किराया नहीं बढ़ाया है. इस वजह से हमें नुकसान हो रहा है. हालांकि, हमारे लिए लोगों की सुरक्षा ज्यादा मायने रखती है टूरिज्म सेक्रेटरी दिलीप जावलकर ने कहा कि एडवेंचर टूरिज्म राज्य की टूरिज्म इंडिस्ट्री का एक खास हिस्सा है. उन्होंने कहा मैं एंडवेंचर्स स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के खोले जाने से काफी खुश हूं. बड़ी संख्या में टूरिस्ट राज्य की तरफ आकर्षित हो रहे हैं.

Related Articles

Back to top button