उत्तर प्रदेश

गर्मी ने एक फिर बढ़ा दी लोगों की बेचैनी, बढ़ते प्रदूषण से हो रहा वायुमं‍डलीय परिवर्तन

गर्मी ने एक फिर लोगों की बेचैनी बढ़ा दी है। मौसम विशेषज्ञ ने गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस व न्‍यूनतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। अर्थात आज भी लोग गर्मी से परेशान दिखेंगे। बुधवार को न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

हृदय रोगियों के लिए विशेष सावधानी की जरूरत

गुरुवार सुबह लोगों ने हल्‍की फुल्‍की ठंड महसूस की, लेकिन आठ बजे के बाद से धूप लोगों के लिए असहनीय होने लगी। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पाण्‍डेय का कहना है कि प्रदूषण बढ़ने के कारण लोगों को इस समय वायुमंडलीय परिवर्तन देखने को मिल रहा है। सितंबर माह में औसत से अधिक वर्षा होने के कारण वातावरण में नमी है। इसके चलते सुबह नमी की स्थिति रह रही है, लेकिन दिन में धूप निकलने पर लोग उमस से परेशान देखे जा रहे हैं। उन्‍होंने वाहनों के अधिकाधिक व तमाम उद्योगों के चालू होने से प्रदूषण का स्‍तर भी बढ़ रहा है। बुधवार शाम साढ़े पांच बजे वायु शुद्धता सूचकांक का स्‍तर 160 रहा। इस स्थिति में बच्‍चे, बुजुर्ग व हृदय रोगियों को विेशेष सावधानी अपनाने की जरूरत है। विशेष जरूरत में ही यह लोग बाहर निकलें।

फेफड़े के मरीजों के लिए होगी परेशानी

शहर का वायु शुद्धता सूचकांक का स्‍तर लगातार बढ़ रहा है। मंगलवार शाम साढ़े पांच बजे शहर का वायु शुद्धता सूचकांक 161 दर्ज किया गया। इस स्थिति में बुजुर्ग, बच्‍चे, हृदय रोगी को सांस लेने में थोड़ी तकलीफ होगी। फेफड़ों के लिए यह हवा शुद्ध नहीं है। मौसम विशेषज्ञ व पर्यावरण के जानकार कैलाश पाण्‍डेय का कहना है कि सूचकांक स्‍तर 100 तक ही फेफड़ों के लिए बेहतर माना जाता है। इससे ऊपर की स्थिति में हृदय रोगी, बच्‍चे व बुजुर्ग को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। फेफड़े के लिए भी यह हवा ठीक नहीं है। ऐसे में ज्‍यादा बाहर निकलने से बचना चाहिए।

जानिए वायु शुद्धता सूचकांक का स्‍तर

0-50  अच्‍छा

51-100  मध्‍यम

101-150 संवेदनशील लोगों के लिए नुकसानदेह

151-200 नुकसानदेह

201-300 अधिक नुकसानदेह

301-500  खतरनाक

पिछले सात दिनों का न्‍यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में)

गुरुवार        26.0

शुक्रवार      25.8

शनिवार       26.0

रविवार         22.8

सोमवार        22.4

मंगलवार     25.0

बुधवार        26.0

Related Articles

Back to top button