LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेश

UIDAI ने किया आधार कार्ड का नया अवतार ट्वीट जाने क्या है खास

आधार कार्ड को लेकर अब एक नया बदलाव आने जा रहा है. अब से आधार कार्ड एक नए अवतार में देखने को मिलेंगे. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण आधार को पोविवनाइल क्लोराइड के रूप में निकाल रहा है.

बताया जा रहा है कि ये कार्ड बिल्कुल एटीएम कार्ड या क्रेडिट कार्ड की तरह दिखने में होगा और इस बहुत आसानी से कैरी किया जा सकेगा. इस आधार कार्ड की खास बात ये है कि इसकी प्रिंटिंग और लेमिनेशन क्वालिटी काफी बेहतर है. काफी सालो तक इसको चलाया जा सकेगा. वहीं, इस कार्ड से क्यूआर कोड के जरिए कार्ड की सत्यता की जांच की जा सकती है.

अनुमान लगाया जा रहा है कि इस कार्ड को लेकर किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी. खास बात ये है कि अब से पीवीसी कार्ड को इस्तेमाल आसानी से किया जा सकेगा. साथ ही ये कार्ड पानी में गीला होने से खराब नहीं होगा, किसी तरह के किसी नुकसान की संभावना कार्ड को लेकर नहीं आ सकती है.UIDAI ने ट्वीट करते हुए बताया कि आपका आधार अब ऐसे साइज में आता है जिसे आप अपने वॉलेट में रख सकते है. साथ ही ये बिल्कुल सीक्योरिटी वाइस सुरक्षित है.

अब नए अवतार में आएगा आपका आधार कार्ड, जानिए क्या है पूरा मामला

आपको सबसे पहले UIDAI की वेवबसाइट पर जाना होगा https://uidai.gov.in/ जिसके बाद आपको My Aadhar Section पर जाकर Order Aadhar PVC Card ऑपशन को चुनना होगा. जिसके बाद आपसे 12 अंकों का आधार नंबर डालने को कहा जाएगा. जिसके बाद सिक्योरिटी कोड डालने की मांग की जाएगी. उसके बाद आपसे OTP नंबर मांगा जाएगा. OTP डालने के बाद आप सबमिट कर दें. ऐसा करने से आपके स्क्रीन पर आधार से जुड़े डिटेल्स आ जाएंगे.इसके बाद आपसे पेमेंट करने को कहा जाएगा, और आपके 50 रुपये का भुगतान करते ही आपका ऑर्डर प्लेस हो जाएगा. और कुछ दिनों में कार्ड आपके घर आ जाएगा.

Related Articles

Back to top button