LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशव्यापार

सीएम योगी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर सभी जिलाधिकारियों को दिए ये निर्देश

उत्तर प्रदेश में चल रही धान खरीद को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला किया है. सीएम योगी ने कहा है कि यूपी में धान क्रय में किसानों को उचित समर्थन मूल्य दिलाने के लिए अब डीएम भी जिम्मेदार होंगे. सीएम योगी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को ये निर्देश दिए.

उन्होंने कहा कि किसानों के धान की समय से खरीद और पूरा समर्थन मूल्य मिले ये जिलाधिकारी की व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी. किसी भी जनपद/ मण्डल में कोई भी अधिकारी यदि इसमें ढिलाई बरतता है अथवा लापरवाही करता है तो उसके खिलाफ प्रभावी कार्यवाही के निर्देश सीएम योगी ने दिए हैं.

इस दौरान योगी सरकार ने धान खरीद को लेकर अब तक आंकड़ा भी जारी किया है. आंकड़ों के अनुसार यूपी में अब तक 1 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान खरीद की प्रक्रिया पूरी हो गई है. पिछले साल इस समय तक 10 हजार मीट्रिक टन ही धान खरीद हो सकी थी. इस साल यूपी सरकार ने अपना ही बनाया रिकॉर्ड बड़े अंतर से तोड़ दिया है.

Cm Yogi Gave Instructions Regarding Corona Infection To Dm, Senior Police  Officers And Administration Officers Through Video Conferencing - हर हाल  में रोकें कोरोना का संक्रमणः सीएम योगी आदित्यनाथ - Amar Ujala

उन्होंने बताया कि सरकार ने धान खरीदने की पारदर्शी व्यवस्था के लिए ऑनलाइन पंजीकरण व्यवस्था को फुल प्रूफ बनाने के लिए आधार कार्ड और जमीन के कागजात से जोड़ा गया है. इसके साथ ही किसानों को अब आरटीजीएस के माध्यम से भुगतान किया जाएगा. चेक से भुगतान और बिचौलियों की भूमिका को समाप्त कर दिया गया है.

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 में मूल्य संवर्धन योजना के अंतर्गत धान क्रय नीति का संशोधन करते हुए धान का समर्थन मूल्य 1750 प्रति कुंटल निर्धारित किया गया है. धान क्रय का लक्ष्य 50 लाख मिट्रिक टन रखा गया है. इसे पिछली बार की तुलना में इस बार बढ़ा दिया गया है.

Related Articles

Back to top button