LIVE TVMain Slideकेरलदेशस्वास्थ्य

दुःखद : नैनी नरसिम्हा रेड्डी का कोरोना से हुआ निधन

तेलंगाना के पहले गृहमंत्री और टीआरएस नेता नैनी नरसिम्हा रेड्डी का बुधवार रात निधन हो गया. न्युमोनिया की शिकायत के बाद उन्हें हैदराबाद के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने आखिरी सांस ली. नरसिम्हा पिछले महीने कोरोना संक्रमित पाए गए थे, लेकिन इलाज के बाद ठीक भी हो गए थे. उनका पहले से किसी दूसरी बीमारी का इलाज चल रहा था.

नैनी नरसिम्हा रेड्डी हैदराबाद के लोकप्रिय नेताओं में से एक थे. उनका जन्म साल 1944 में तेलंगाना के देवरकोंडा इलाके में हुआ था. नरसिम्हा जयप्रकाश नारायण से काफी प्रभावित थे. उस दौरान 1969 में तेलंगाना आंदोलन में भी शामिल हुए थे. जनता पार्टी से उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी.

हैदराबाद के मुशीराबाद विधानसभा क्षेत्र से कई बार विधायक बने. साल 2005 से 2008 तक उन्होंने वाईएसआर के कैबिनेट मंत्री में तकनीकी शिक्षा मंत्री के तौर पर कार्यभार संभाला था. साल 2014 से 2018 तक नैनी नरसिम्हा तेलंगाना के गृहमंत्री रहे थे.

राज्य में रिकवरी रेट 90.38 प्रतिशत हो गई है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर ये आंकड़ा 88.8 फीसदी है. तेलंगाना में कुल मामलों की संख्या 2,26,124 हो गई है. इनमें से 20,449 मरीज सक्रिय रूप से संक्रमित हैं, जिसमें से 17,071 मरीज घर पर ही आइसोलेशन में हैं. मृत्यु दर राष्ट्रीय औसत 1.5 प्रतिशत के मुकाबले गिर कर 0.56 फीसदी रह गई है.

Related Articles

Back to top button