LIVE TVMain Slideजम्मू कश्मीरदेशविदेश

बड़ी खबर : पाकिस्तानी रिफ्यूजी ने आज मनाया काला दिवस

जम्मू में गुरुवार को पाकिस्तान से विस्तापित हुए लाखों पाकिस्तानी रिफ्यूजी ने काला दिवस मनाया. इन रिफ्यूजीयो की मांग है कि चीन और पाकिस्तान मिलकर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में उनकी जमीनों पर अवैध कब्जा कर रहे हैं, जिसे रोकने के लिए भारत सरकार को तुरंत कदम उठाने चाहिए.

अपने परिजनों के नरसंहार के विरोध में जम्मू में प्रदर्शन कर रहे हैं यह वो रिफ्यूजी है, जिन्हने पाकिस्तानी हमले के बाद 1947 में आज ही के दिन अपना घर बार छोड़ा था. दरअसल, 22 अक्टूबर 1947 को पाकिस्तान के कबाइलियों ने पुँछ, मुज़फ़्फ़राबाद, कोटली, भिम्बर और छम्ब समेत कई इलाकों पर हमला कर करीब 70 हज़ार लोगों को मौत के घाट उतार दिया था.

Pok Refuzee To Make Black Day On 22 Oct - पाक के विरोध में 22 अक्टूबर को काला  दिवस मनाएंगे पीओके से आए शरणार्थी - Amar Ujala Hindi News Live

इन्ही शहीदों की याद में जम्मू में रह रहे पाकिस्तानी रिफ्यूजी यह दिन मनाते है. पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से विस्थापित हुए लोगों का दावा है कि आज ही के दिन 1947 में पाकिस्तानी सेना ने सबसे पहला मानवाधिकार उल्लंघन कर इनके परिजनों को मौत के घाट उतारा था. इन लोगों का आरोप है कि इस नरसंहार के बीच कई परिवारों ने जहां अपनों को खोया वहीं कहीं परिवार भागकर जम्मू में आकर बस गए.

पश्‍तूनों ने काला दिवस मनाकर पाकिस्‍तान को आइना दिखाया है - Pashtuns  remembered horror of Babrra massacre as Pakistan planning for 15 August  Black day

कई परिवारों को इस बात का भी दुख है कि उन्हें यह तक नहीं पता कि उनके परिजन, जिनको पाकिस्तानियों ने मारा था, उनका बाद में क्या हश्र हुआ. पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से भागकर आए इन लोगों का आरोप है कि चीन और पाकिस्तान मिलकर इनकी जमीनों पर अवैध कब्जा कर रहे हैं और वहां पर निर्माण कार्य जोरों से चल रहा है.

पाकिस्तान ने मनाया 'काला दिवस' | SamayLive

इन रिफ्यूजीयो ने भारत सरकार से गुहार लगाई है कि वह तुरंत चाइना और पाकिस्तान के कब्जाई जा रही इनकी भूमि के मामले में हस्तक्षेप करें और इस अवैध निर्माण को रोके.

Related Articles

Back to top button