जीवनशैली

कोविड-19 के मरीज़ों के बालों के झड़ने के पीछे है ये वजह!

इसके लक्षण बढ़ते ही जा रहे हैं। शुरुआत में हल्का बुखार, सूखी खांसी और ख़राब गले को कोरोना के लक्षण के रूप में माना गया था। जिसके बाद सूंघने की शक्ति का जाना

नई दिल्ली।  पिछले साल दिसंबर में शुरू हुआ कोरोना वायरस आज 10 महीने बाद भी दुनियाभर के लोगों की ज़िंदगी तबाह कर रहा है। एक तरफ वैज्ञानिक और मेडिकल एक्सपर्ट्स इस जानलेवा बीमारी का तोड़ ढूंढ़ने में लगे हैं, वहीं दूसरी तरफ ये वायरस लगातार म्यूटेट हो रहा है और लोगों की ज़िंदगी पर गहरा असर डाल रहा है।

जब से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई है, तब से इसके लक्षण बढ़ते ही जा रहे हैं। शुरुआत में हल्का बुखार, सूखी खांसी और ख़राब गले को कोरोना के लक्षण के रूप में माना गया था। जिसके बाद सूंघने की शक्ति का जाना और ज़बान के स्वाद के खोने के बाद अब बालों का झड़ना भी कोविड-19 से जोड़ा जा रहा है। इसलिए कोविड-19 और बालों के झड़ने के बीच का रिश्ता समझने में मुश्किल आ रही है और इससे बचने के लिए लोग क्या कर सकते हैं।

कोविड-19 और बालों का झड़ना-

बालों का झड़ना कोविड-19 का सबसे नया लक्षण है। ये खासतौर पर उन लोगों में देखा जा रहा है जिन्में वायरस का असर लंबे समय तक रहता है। एक सर्वे के मुताबिक, बालों का झड़ना शीर्ष 25 लक्षणों में से एक है, जिसे अत्यधिक संक्रामक रोगियों द्वारा अनुभव किया जाता है।

कोविड-19 संक्रमण में क्यों झड़ रहे हैं बाल?

इस वक्त सभी यही जानना चाहते हैं कि कोविड-19 के मरीज़ों के बाल क्यों झड़ रहे हैं। हालांकि, इस लक्षण के पीछे की वजह वैज्ञानिक तौर पर साबित नहीं हो सकी है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि ये संक्रमण के दौरान अत्याधिक चिंता और तनाव की वजह से होता है।

इसे ‘टेलोजन एफलुवियम’ के नाम से जाना जाता है, जिसमें बीमारी या किसी तरह के सदमे की वजह से कुछ वक्त के लिए बाल झड़ते हैं। इसके अलावा, संक्रमण से बीमार होने की वजह से शरीर में कई तरह की पोषण की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं।

बाल झड़ें तो क्या करें?

एक्सपर्ट्स का मानना है कि बालों का झड़ना कुछ समय तक ही होगा, इसलिए तनाव या चिंता न करने की कोशिश करें। इसके अलावा रिकवरी के लिए खाने में विटामिन-डी, आयरन का सेवन ज़रूर करें। आप जैसे ही इस बीमारी से उबरेंगे आपकी सारी तकलीफें धीरे-धीरे दूर हो जाएंगी।

Related Articles

Back to top button