विदेश

तमाम दावे हुए निराधार दुनिया में अब भी कहर मचा रहा है जानलेवा कोरोना वायरस

भारत में भले ही कोरोना वायरस मामलों की गति धीमी हुई हो लेकिन अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन में इस महामारी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के तमाम दावों के बाद भी वहां कोरोना वायरस एक बार तेजी से बढ़ रहा है।

अमेरिका में शुक्रवार को एक दिन में करीब 80,000 नए मामले सामने आए थे, जो महामारी की शुरुआत के बाद सबसे ज्यादा हैं। अमेरिका के 50 में से 38 राज्यों में कोरोना से बुरा हाल है, वहां की स्थिति ठीक नहीं है। इसके अलावा फ्रांस में भी कोविड-19 विकराल रूप लेता नजर आ रहा है।

फ्रांस में एक दिन में करीब 42,000 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा ब्रिटेन में भी कोरोना वायरस फैलता जा रहा है, जिसकी वजह से वहां सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है। कोरोना वायरस से अब तक अमेरिका में 2,29,284 मरीजों की मौत हो चुकी है और करीब 88 लाख लोग वायरस की चपेट में आए हुए हैं।

फ्रांस में अब तक कोरोना से 34,508 मरीजों ने अपना दम तोड़ दिया है और दुनिया की बात करें तो करीब 11.5 लाख लोग इस खतरनाक वायरस के आगे हार मान चुके हैं। बीते शुक्रवार से ब्रिटेन में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन लगा दिया गया है।

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए वेल्स में पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है। ग्रेटर मैनचेस्टर की 28 लाख की आबादी भी मध्यरात्रि से इंग्लैंड के लिवरपूल सिटी क्षेत्र और लंकाशायर के सख्त प्रतिबंधों में शामिल हो गई है। इसके अलावा साउथ यॉर्कशायर का इलाके में भी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से लॉकडाउन लगा दिया गया है।

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए इंग्लैंड में तीन श्रेणी वाली रणनीति लागू कर दी है, इसमें लोगों के मिलने-जुलने पर पूरी तरह नियंत्रण रहेगा। वहीं स्कॉटलैंड की प्रथम मंत्री निकोला ने अपने प्रांत के लिए पांच चरणों वाली रणनीति का खुलासा किया, यह रणनीति इंग्लैंड की रणनीति से दो स्तर ज्यादा है।

इधर बात करें भारत की तो, देश में भले ही कोरोना वायरस के मामले कम आ रहे हैं। भारत में लगातार तीसरे दिन 24 घंटे में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 55 हजार से कम रही जबकि करीब तीन महीने के बाद एक दिन में मृतकों की संख्या घटकर 578 हुई है।

वहीं देश में अब त्यौहारों का मौसम शुरू हो चुका है, साथ ही बिहार में चुनाव होने हैं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि भीड़ ज्यादा जुटने से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में राष्ट्र को संबोधित करते हुए जनता से यही अपील की थी कि वो त्यौहारों के साथ-साथ कोरोना महामारी का भी ध्यान रखें।

Related Articles

Back to top button