बड़ी खबर

कोरोना के बीच DGCA ने शीतकालीन कार्यक्रम के लिए एयरलाइंस की 12,983 साप्ताहिक घरेलू उड़ानों को मंजूरी दी

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने रविवार को शीतकालीन कार्यक्रम के लिए एयरलाइंस की 12,983 साप्ताहिक घरेलू उड़ानों को मंजूरी दे दी है। बता दें कि शीतकालीन कार्यक्रम आज से शुरू हो रही है, जो अगले साल 27 मार्च को समाप्त होगी।

पिछले साल के शीतकालीन कार्यक्रम में विमानन नियामक ने 23,307 साप्ताहिक घरेलू उड़ानों को मंजूरी दी थी। डीजीसीए ने रविवार को कहा कि उसने इस साल के शीतकालीन कार्यक्रम के लिए इंडिगो की 6,006 साप्ताहिक घरेलू उड़ानों को मंजूरी दी है।

इंडिगो भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन है। वहीं, नियामक ने कहा कि स्पाइसजेट और गोएयर को क्रमशः 1,957 और 1,203 साप्ताहिक घरेलू उड़ानें स्वीकृत हैं।

मौजूदा समय में भारत में एयरलाइनों को पूर्व कोरोना साप्ताहिक घरेलू उड़ानों में अधिकतम 60 फीसदी का संचालन करने की अनुमति है। पिछले साल की तुलना में इस साल 55.7 फीसदी उड़ानों की ही स्वीकृत मिली है।

डीजीसीए ने कहा कि ये 55.7 प्रतिशत उड़ानें 25 अक्तूबर से 27 मार्च 2021 के बीच 95 भारतीय हवाई अड्डों से संचालित होंगी। कोरोना महामारी के कारण उड़ान सेवाएं दो महीनों के लिए ठप थीं।

इसके बाद 25 मई से घरेलू उड़ानों को फिर से शुरू किया गया। उस समय एयरलाइंस को पूर्व कोरोना घरेलू उड़ानों के केवल 33 प्रतिशत को संचालित करने की अनुमति थी। बाद के महीनों में यह आंकड़ा धीरे-धीरे बढ़ा था।

Related Articles

Back to top button