LIVE TVMain Slideखबर 50देश

प्याज के दामो ने छुआ आसमान हुए 70 रुपए के पार

प्याज के दाम आसमान पर हैं और इनके निकट भविष्य में कमी आने की कोई संभावना नहीं दिख रही है. देश में प्याज का स्टॉक कम है और इसमें एक लाख टन का स्टॉक का बड़ा हिस्सा नमी की वजह से खराब हो सकता है.

इकनॉमिक टाइम्स की एक खबर के मुताबिक नैफेड के चेयरमैन एस के चड्ढा का कहना है कि प्याज के बफर स्टॉक के लिए मार्च-अप्रैल से ही खरीदारी हो रही है. लेकिन अब छह महीने का समय हो चुका. प्याज तीन से साढ़े तीन महीने तक ठीक रहता है और इसके बाद ये खराब होने लगता है.

Thieves Take Onion Leaves Cash: thieves take onion and did not take single  paise from cash box in west bengal पश्चिम बंगाल में दुकान में घुसकर चोरों ने  50,000 रुपये के प्याज

चड्ढा के मुताबिक बाजार में 43 हजार टन प्याज उतारा जा चुका है. नैफेड नवंबर के पहले सप्ताह में 22 हजार टन प्याज और उतार सकता है. बाकी 25 हजार टन प्याज नमी की वजह से खराब हो सकता है. सरकार ने पिछले सीजन से ही प्याज का स्टॉक शुरू कर दिया था ताकि दाम बढ़ने के वक्त अतिरिक्त स्टॉक बाजार में उतारा जा सके.

प्याज के दामों ने छुआ आसमान, जानिए कौन से देश करेंगे सहायता - Techno Update  | DailyHunt

पिछले साल नैफेड ने 57 हजार टन प्याज का स्टॉक किया था. लेकिन इसमें से 30 हजार टन प्याज खराब हो चुका था. सिर्फ 57 हजार टन बाजार में उतारा जा सका. लेकिन इस बार स्थिति ठीक है. इस बार नैफेड ने एक लाख टन प्याज का स्टॉक किया था, जिसमें से सिर्फ 25 हजार टन ही खराब हुआ है.

प्याज के दामों ने छुआ आसमान, जानिए कौन से देश करेंगे सहायता - Techno Update  | DailyHunt

इस बीच, प्याज की कीमत बढ़ने के साथ ही केरल, असम, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लक्षद्वीप से 35 हजार टन प्याज का ऑर्डर मिला है. नैफेड राज्यों को 26 रुपये किलो के हिसाब से प्याज दे रहा है. इसके अलावा इसमें ट्रांसपोर्ट चार्ज भी जोड़ा जाता है.

प्याज़: अभी तो भाव बढ़ना शुरू हुआ है रोता है क्या, आगे-आगे देखना होता है  क्या! | - News in Hindi - हिंदी न्यूज़, समाचार, लेटेस्ट-ब्रेकिंग न्यूज़ इन  ...

इसके साथ उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने नैफेड से प्याज की नई आवक के साथ ही खरीद शुरू करने और स्टॉक करने के निर्देश दिए हैं. हालांकि मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि नवंबर के पहले सप्ताह से प्याज के दाम कम होने शुरू हो जाएंगे. सरकार ने प्याज निर्यात के नियमों में ढील दी है. साथ ही एमएमटीसी को आदेश दिया है कि वह प्याज निर्यात शुरू करे.

Related Articles

Back to top button