LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशस्वास्थ्य

दिल्ली में कोरोना का कहर लगातार जारी 24 घंटे में सामने आए 5,739 नए मामले

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना मामलों ने अभी तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. गुरुवार को कोविड-19 के 5,739 नए मामले सामने आए जो एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. संक्रमण के मामलों की संख्या 3.75 लाख से अधिक पहुंच गई है. शहर में यह लगातार दूसरा दिन है जब एक दिन में 5000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं.

इससे पहले बुधवार को इस महामारी के 5,673 मामले दर्ज किए गए थे. दिल्ली स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार इस महामारी से 27 और मरीजों की मौत होने से राष्ट्रीय राजधानी में मृतकों की संख्या 6,423 पहुंच गई है. बुलेटिन के अनुसार गुरुवार को 30,952 मरीजों का इलाज चल रहा था. इसके अनुसार मामलों की कुल संख्या बढ़कर 3,75,753 हो गई है.

Delhi Coronavirus updates: Delhi records new cases above 5,000 for second  day in a row - दिल्ली में कोरोना के एक दिन में सबसे ज्यादा 5739 नए मामले,  लगातार दूसरे द‍िन 5

इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि AAP सरकार ने शहर में आक्रामक तरीके से ट्रेसिंग और टेस्टिंग करके कोरोना के खिलाफ अपनी रणनीति को बदल दिया है. बड़ी संख्या में हो रही टेस्टिंग के कारण ही पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामलों में अचानक से तेजी देखी गई है. जैन ने कहा कि यह कोरोना की तीसरी लहर हो सकती है लेकिन यह कहना जल्दबाजी होगी कि यह निर्णायक है. उन्होंने कहा कि कोरोना की संख्या में बड़ी उछाल को तीसरी लहर घोषित करने से पहले रुझानों को देखने के लिए एक और सप्ताह का इंतजार करना चाहिए.

Delhi Coronavirus Updates: Over 5000 new corona cases reported in Delhi for  the first time - दिल्ली में पहली बार कोरोना के नए मामले 5000 के पार, पिछले  24 घंटों में 5673

आने वाले महीनों में विशेषज्ञों द्वारा प्रति दिन 15,000 कोरोना मामलों के आंकड़े के बारे में पूछे जाने पर, जैन ने कहा, ‘विशेषज्ञों द्वारा कोरोना के रोजाना मिलने वाले नए आंकड़ों का अनुमान लगाया गया है, लेकिन यह उस स्तर तक नहीं पहुंच सकता है. हालांकि, हम चाहते हैं कि इसके लिए पूरी तरह से तैयार रहें.’ दिल्ली में बुधवार तक 10,100 बेड खाली थे. यानी दिल्ली केस के बढ़ने की स्थिति में उससे निपटने की तैयारी पूरी है.

Coronavirus Updates: 24 घंटे में मिले कोरोना के 48648 नए मरीज, 563 मौतें,  अब तक 80.88 लाख केस

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री जैन ने कहा कि COVID-19 परीक्षण के लिए सबसे बेहतर मानक माने जाने वाले RT-PCR टेस्टिंग की संख्या भी राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ी है. वहीं, तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों पर अधिकारियों ने कुछ कारणों का हवाला दिया और कहा, त्योहारों का मौसम, ठंड, आरटी-पीसीआर टेस्टिंग में वृद्धि और कोरोना वायरस के खिलाफ लापरवाही के कारण आंकड़े तेजी से बढ़े हैं.

241 New Corona Positive Patients Found In Uttarakhand Ann | उत्तराखंड: 24  घंटे में मिले कोरोना के 241 नए मामले, राजधानी देहरादून में सबसे ज्यादा  संक्रमित

जैन ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले दिल्ली में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा कम है. गुरुवार को इस महामारी के कारण 27 मरीजों की मौत हो गई, वहीं बुधवार को यह आंकड़ा 40 और मंगलवार को 44 था. इससे पहले सोमवार को 54 और रविवार को 33 मरीजों की मौत हुई थी. जैन ने कहा अगर हम 10 दिनों के औसत को देखें, तो दिल्ली में कोरोना का मृत्यु दर 0.99 प्रतिशत है. वहीं यहां कुल मामलों का मृत्यु दर 1.73 प्रतिशत है.

Related Articles

Back to top button