व्यापार

वित्त सचिव ने कहा- अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए सरकार ला सकती है ये नया पैकेज, चल रहा काम

केंद्र सरकार दूसरे प्रोत्साहन पैकेज पर काम कर रही है, लेकिन इसकी घोषणा कब तक होगी इसके बारे में कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है। वित्त सचिव अजय भूषण पांडे ने रविवार को इस बात के संकेत देते हुए कहा कि सरकार का इरादा एक और प्रोत्साहन पैकेज लाने का है।

पांडे ने कहा कि हम अर्थव्यवस्था के किस क्षेत्र या आबादी के क्षेत्र का आकलन करने के लिए जमीनी स्तर पर जाकर निगरानी करते रहते हैं और लोगों को किस तरह की जरूरत है, उस अनुसार मदद करते हैं। हम अर्थव्यवस्था की जरूरतों को देखते हुए उद्योग निकायों, व्यापार संघों, विभिन्न मंत्रालयों से सुझाव ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह प्रोत्साहन पैकेज के लिए समय-सीमा नहीं बता सकते, लेकिन सरकार इस पर काम कर रही है। अर्थव्यवस्था की मौजूदा स्थिति के बारे में बात करते हुए पांडे ने कहा कि अर्थव्यवस्था ठीक हो रही है और निरंतर विकास की ओर बढ़ रही है।

मालूम हो कि अक्टूबर का जीएसटी संग्रह 105,155 करोड़ रुपये रहा है जो पिछले साल के इसी महीने के लिए सालाना आधार पर 10 प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा बिजली की खपत, निर्यात और आयात में वृद्धि देखी गई है।

पांडे ने कहा कि सितंबर और अक्टूबर के आंकड़ों से पता चलता है कि हम कोविड के पहले के स्तर पर पहुंच गए हैं और सकारात्मक क्षेत्र जा रहे हैं। अगर हम पिछले साल की तुलना करें तो सितंबर में ई-वे बिल में साल दर साल 10 प्रतिशत और अक्टूबर में 21 प्रतिशत वृद्धि देख रहे हैं।

वित्त सचिव ने कहा कि अगर हम अगले पांच महीने इस वृद्धि को बनाए रखते हैं तो हम कह सकते हैं कि हम मार्च 2021 तक नकारात्मक क्षेत्र से बाहर निकल सकते हैं।

Related Articles

Back to top button