LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

हिमाचल सरकार का अहम् कदम वाहनों का पंजीकरण की बढ़ाई रजिस्ट्रेशन फीस

कोरोना काल के बीच हिमाचल सरकार ने फिर से आम आदमी को झटका दिया है. सूबे में वाहनों का पंजीकरण महंगा हो गया है. विधानसभा से पारित मोटर व्हीकल कराधान संशोधन विधेयक को राज्यपाल की मंजूरी मिलने के बाद अब अधिसूचित कर दिया है. अब हिमाचल में गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन 6 से 15 फिसदी तक महंगा हो गया है.

अधिसूचना के मुताबिक, 50 हजार तक की बाइक पर 7 फीसदी, 51,000 से 2 लाख तक की मोटर बाइक पर 8 फीसदी और दो लाख से ऊपर की बाइक पर 10 फीसदी पंजीकरण फीस देनी होगी. वहीं, 15 लाख तक की कार पर 8 फीसदी और इससे अधिक कीमत के वाहन के पंजीकरण की 10 फीसदी फीस पंजीकरण शुल्क तय किया गया है.

कार-बाइक चलाने वालों के लिए बड़ी खबर! बदला रजिस्ट्रेशन से जुड़ा ये नियम

पहले हिमाचल में मोटरसाइकिल, कारों पर 3 से 8 फीसदी पंजीकरण फीस ली जा रही थी. अगर बाहरी राज्यों के लोग हिमाचल में गाड़ियों का पंजीकरण करवाते हैं तो उनसे 2 फीसदी अतिरिक्त पंजीकरण फीस वसूली जाती थी. इसके अलावा निर्माण कार्य में प्रयोग में लाई जाने वाली मशीनों का पंजीकरण अब अन्य वाहनों की तरह 15 साल के लिए किया जाएगा.

Registration Of Bs4 Vehicles In India Bs4 Car Registration Bs6 Norms In  India Bs4 Vehicles Ban - बिना बिकी हुईं Bs4 गाड़ियों का 31 मार्च के बाद  क्या होगा? यहां जानिए पूरी

हिमाचल के राज्यपाल ने विधानसभा सत्र में पास किए गए बिल को मंजूरी दी थी. इसके बाद सरकार की अधिसूचना का इंतजार किया जा रहा था. दरअसल, दिवाली पर गाड़ियों की बिक्री अधिक होती है. ऐसे में सरकार अधिक से अधिक राजस्व कमाना चाहती है.

Related Articles

Back to top button