Main Slideउत्तर प्रदेशदेशबड़ी खबर

स्ट्रीट वेंडर को आत्मनिर्भर बनाने के चक्कर में थमी नगर निगम की कार्रवाई :-

सड़क, फुटपाथ पर रेहड़ी, सब्जी, भाजी, चाट, पान के ठेले लगाने वाले स्ट्रीट वेंडरों को प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना के तहत आत्मनिर्भर बनाने की योजना क्या शुरू हुई। नगर निगम ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई ही बंद कर दी। पिछले तीन माह से कार्रवाई ऐसी थमी कि फुटपाथ से लेकर सड़क तक कच्चे-पक्के कब्जे हो गए। कुछ ने बल्ली,टीन शेड लगाकर अतिक्रमण कर लिया तो कुछ ने पक्का शेड, दुकान बनवाकर सड़क किनारे, फुटपाथ पर कब्जा कर लिया है। इन्हें हटाकर शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने की कार्रवाई न तो नगर निगम द्वारा की जा रही है न जिला प्रशासन कोई आदेश-निर्देश दे रहा है।

Occupation from pavement to road

तीन माह से थमी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई: अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई भी पिछले तीन माह से थमी है। नगर निगम के अतिक्रमण शाखा के जिम्मेदारों का कहना है कि केंद्र सरकार स्ट्रीट वेंडरों को 10 हजार रुपये का लोन देकर आत्मनिर्भर बना रही है। यदि ऐसे में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी तो योजना प्रभावित होगी। लिहाजा कार्रवाई अभी कुछ दिनों के लिए टाल दी गई है।

हर फुटपाथ पर कब्जा: इंदिरा मार्केट से कलेक्ट्रेट तक, पर्यटन चौराहे से रेलवे स्टेडियम तक दोनों तरफ फुटपाथ पर कब्जा कर चाय,सब्जी,पान,चाय, हेलमेट सहित अन्य सामान बेचने वालों ने कब्जा कर लिया है। घंटाघर से हाईकोर्ट चौराहे तक मोटर मैकेनिक, रेहड़ी वालों का कब्जा हो गया है। मालवीय चौक से शास्त्री ब्रिज तक इस कदर खान-पान के ठेले खड़े किए गए हैं कि फुटपाथ गायब हो गए हैं। लोगों को पैदल चलने के लिए फुटपाथ नहीं बचे हैं। कई जगह तो आधी सड़क तक कब्जों से घिर गई है।

नगर निगम की अनदेखी के चलते नेपियर टाउन स्थित एक अपार्टमेंट के सामने अतिक्रमण कर निर्माण कराया जा रहा है। सड़क पर ही रेत, गिट्टी के ढेर लगा दिए गए हैं। अपार्टमेंट में रहने वालों का आरोप है कि निर्माण अवैध तरीके से कराया जा रहा है।

– घमापुर के पास जंजीरा पुल के पास ही एक व्यक्ति ने अवैध कब्जा कर वहां दुग्ध काउंटर संचालित कर रहा है। जिसके कारण पीछे बने क्लीनिक अब नजर नहीं नहीं आ रहे।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर भी में करीब 18 करोड़ रुपये खर्च कर इंडियन रोड कांग्रेस द्वारा तय मानकों के तहत स्टैंडर्ड फुटपाथ बनाए गए थे।

– फुटपाथ बनाने के लिए एसिड रजिस्टेंट ब्रिक्स ईंट का उपयोग किया गया था। ताकि हर मौसम में फुटपाथ की गुणवत्ता ठीक रहे।

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई त्योहार के कारण स्थगित है। जल्द ही अभियान चलाकर अवैध अतिक्रमण हटाए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button