LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशव्यापार

उत्तर प्रदेश में प्याज के बढ़ते दामो को देखते हुए एक्शन में योगी सरकार

उत्तर प्रदेश में प्याज की आसमान छूती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए योगी सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है. दरअसल यूपी के कई शहरों में प्याज 80 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसे लेकर गंभीर दिख रहे हैं और उन्होंने व्यापारियों के पास प्याज की स्टॉक लिमिट तय करने के निर्देश दिए हैं. यानी अब यूपी में अब प्याज के थोक और खुदरा व्यापारी एक निश्चित सीमा तक ही प्याज रख सकेंगे.

सीएम योगी के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट कर बताया गया है कि थोक विक्रेता अधिकतम 25 मीट्रिक टन और खुदरा विक्रेता 02 मीट्रिक टन प्याज भंडारण कर सकते हैं. इसमें आयातक को ही आयातित स्टॉक के संबंध में छूट मिलेगी, जो थोक, खुदरा अथवा डीलर हैं. निर्देशों के अनुसार अगर कोई कारोबारी कोई कारोबारी ऐसा नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

पॉलिसी के अनुसार स्टॉक लिमिट लागू करने से पहले व्यापारियों को 3 दिन का समय दिया जाएगा. व्यापारियों को छंटाई और पैकिंग का काम इस दौरान पूरा कर लेना होगा. स्टॉक की कोई लिमिट नहीं होगी. लेकिन इसके बाद स्टॉक की सीमा लागू हो जाएगी.

Storage Limit Will Be Fixed To Ensure Easy Availability Of Onion: Yogi  Adityanath | प्याज़ की बढ़ती कीमतों पर एक्शन में सीएम योगी, जमाखोरी पर  सख्ती और भंडारण सीमा तय करने के

खुदरा व्यापारी 2 मीट्रिक टन तक और थोक व्यापारी अधिकतम 25 मीट्रिक टन तक प्याज रख सकते हैं. यह सीमा दिसंबर अंत तक लागू रहेगी. मुख्यमंत्री कार्यालय ने मंगलवार रात को ट्वीट कर यह जानकारी दी. वहीं मुख्यमंत्री ने चेतावनी दी है कि यह नियम सिर्फ कागजों तक ही सीमित नहीं रहेगा. इस पॉलिसी के तहत जमाखोरों पर शिकंजा कसा जाएगा.

Related Articles

Back to top button