दिल्ली एनसीआरप्रदेश

IIT दिल्ली में कराएं आरटी-पीसीआर टेस्ट, 24 घंटों में मिलेगी रिपोर्ट, जानिए कीमत

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच एक राहत भरी खबर भी आई है। दिल्ली के लोगों को अब आरटी-पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट सिर्फ 24 घंटे में हासिल होगी। साथ इसका खर्च भी आधा है। यानी 2400 रुपये के बजाय लोग 1200 रुपये देंगे। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (Indian Institute of Technology Delhi) ने एक सराहनीय पहल करते हुए परिसर में आरटी-पीसीआर टेस्ट की सुविधा शुरू की है। आरटी-पीसीआर टेस्ट आइआइटी दिल्ली द्वारा ईजाद कोरोश्योर किट की सहायता से की जाएगी। बता दें कि दिल्ली में स्थित अन्य लैब जहां आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने के लिए 2400 रुपये वसूलते हैं वहीं आइआइटी परिसर में सिर्फ 1200 रुपये में टेस्ट हो सकेगा। सबसे अच्छी बात तो यह है कि कोरोना वायरस संक्रमण की यह रिपोर्ट भी 24 घंटे में ही मिल जाएगी

यहां पर बता दें कि मंगलवार को अब तक का सर्वाधिक मामला सामने आया, जो 6000 के पार चला गया है। विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने का एकमात्र उपाय अधिकाधिक टेस्ट हैं। ऐसे में कम कीमत पर होने वाला यह टेस्ट दिल्ली के साथ एनसीआर के लोगों के लिए राहत की बात है।

आइआइटी दिल्ली से जुड़े पदाधिकारियों ने बताया कि आइआइटी दिल्ली के प्रवेश द्वार-1 के पास कलेक्शन बूथ बनाया गया है। आइआइटी मेट्रो स्टेशन गेट नंबर 3 से पहुंचा जा सकता है। यहां कोरोश्योर किट की मदद से टेस्ट होगा।

गौरतलब है कि इस सुविधा के मद्देनजर मंगलवार को बूथ का उद्घाटन आइआइटी दिल्ली के निदेशक डॉ वी. रामगोपाल राव ने किया। इस मौके पर अपने संबोधन में उन्होंने बताया कि मंगलवार से टेस्ट की सुविधा शुरू हो गई है। कलेक्शन बूथ पर आइआइटी दिल्ली के कर्मचारियों के अलावा अन्य लोग भी टेस्ट करवा सकते हैं। बूथ सुबह सात बजे से शाम के सात बजे तक खुला रहेगा। ऐसे में दिनभर में जो चाहे यहां से टेस्ट करवा सकता है।

Related Articles

Back to top button